Black food

Black food: क्या काला खाना एक नया सुपरफूड है? जानें…

Black food: जिन खाद्य पदार्थों में एंथोसायनिन नामक वर्णक होता है, उन्हें काला भोजन कहा जाता है

अहमदाबाद, 31 मईः Black food: कम से कम आम खाद्य रंगों में से एक-काले ने खाद्य बाजार पर कब्जा कर लिया है और अब हमारे व्यंजनों में प्रमुख रंगों में से एक बन रहा है। काले कबूतर, जैतून, जामुन और अंगूर पौष्टिक और सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों में से एक हैं।

मुझे प्लेट में अलग-अलग रंग जोड़ने के लिए कहा गया था। कुछ हरी बीन्स, लाल टमाटर, पीले कद्दू, आदि। जब आप थाली में भोजन के विभिन्न रंगों के बारे में सोचते हैं, तो क्या आप काले रंग के बारे में सोचते हैं? खैर, यह आपके होने का समय है! क्योंकि वे नई ऊर्जा वाले खाद्य पदार्थ हैं। हरा, पीला और लाल रंग पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कम ज्ञात काले पोषक तत्वों के लिए भी यही सच है।

काला भोजन क्या है?

जिन खाद्य पदार्थों में एंथोसायनिन नामक वर्णक होता है, उन्हें काला भोजन (Black food) कहा जाता है। एंथोसायनिन काले, नीले और बैंगनी खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जो उनके प्रचुर पोषक तत्वों और लाभों को छिपाते हैं। ये पिगमेंट एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और कैंसर, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकते हैं। वे प्रतिरक्षा में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। वे मज़ेदार, स्वस्थ, वैकल्पिक हैं और एक बेहतरीन दृश्य उपचार के रूप में काम करते हैं। कुछ दिलचस्प काले खाद्य पदार्थ जिन्हें आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं:

क्या आपने यह पढ़ा…. Top 5 places to visit in india: गर्मी की छुट्टियों के दौरान भारत में घूमने के लिए शीर्ष 5 स्थान, जानिए…

काला चावल

दक्षिण पूर्व एशियाई बेल्टों में उत्पादित, इस चावल में अखरोट जैसा स्वाद होता है और इसे कई व्यंजनों में इस्तेमाल किया जा सकता है। चीन में, इसे पहले निषिद्ध चावल कहा जाता था क्योंकि इसका उपयोग केवल शाही परिवार द्वारा किया जाता था। वर्तमान में, पूर्वोत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में काले चावल (Black food) की भी खेती की जाती है।

वे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन में समृद्ध हैं और आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इनमें उच्च एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर सामग्री होती है, जो उन्हें कैंसर के प्रति प्रतिरोधी बनाती है। इसका उपयोग हलवा, फ्राइज़, रिसोट्टो, दलिया, नूडल्स, ब्रेड और यहां तक ​​कि कील बनाने के लिए भी महान विचारों के लिए किया जा सकता है।

काला सुस्त

Black food: मेरे घर के पास आश्चर्य! भारतीय लंबे समय से ब्लैक डल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। इनका उपयोग ग्रेवी और मिश्रित अरहर बनाने के लिए किया जाता है। फाइबर, आयरन, फोलिक एसिड और प्रोटीन से भरपूर यह स्वादिष्ट होता है।

काले जैतून

Black food: जैसे-जैसे पश्चिम ने हमारे आहार को प्रभावित किया, यह अच्छे खाद्य पदार्थों की एक लंबी सूची लेकर आया। जैतून उनमें से एक है और विभिन्न प्रकार के स्वादों में आता है। इसे सलाद, पास्ता, हलचल फ्राई, अचार और पेय में भी मिलाया जा सकता है। जैतून में एक असंतृप्त वसा, विटामिन ई, पॉलीफेनोल और ओलियोकैंथल होता है।

यह जैतून में पाया जाने वाला एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और दर्द निवारक यौगिक है। ऊर्जा से भरा यह छोटा सा उपचार आपकी धमनियों को बंद होने से बचा सकता है, आपकी आंखों को स्वस्थ रख सकता है, डीएनए की क्षति को रोक सकता है और स्वस्थ त्वचा और बालों को बढ़ावा दे सकता है।

काला तिल

इन उत्पादों, जिन्हें आमतौर पर टिल के नाम से जाना जाता है, के कई फायदे हैं और ये फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, सेलेनियम और विटामिन ई से भरपूर हैं। इसमें सेसमिन भी होता है, जो सूजन को कम करता है और जोड़ों के दर्द में अहम भूमिका निभाता है। हाँ! दिन में एक या दो गिलास यह सब पीने से आप अपने स्वास्थ्य के बारे में सोच सकते हैं। इसे सलाद, लड्डू, ब्रेड, स्मूदी, सूप, हम्मस, डिप्स और यहां तक ​​कि ताहिनी के लिए एक साइड डिश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इन्हें भिगोकर, अंकुरित करके, भूनकर, भूनकर और खाया भी जा सकता है।

काले अंगूर

अपने मीठे और लोकप्रिय स्वाद के लिए जाने जाने वाले काले अंगूर बहुतों को पसंद होते हैं। इस मौसम के फल हमारे लिए कई फायदे हैं। काले अंगूरों में ज़ेक्सैन्थिन, एक ल्यूटिन होता है जो रेटिना की क्षति और धब्बेदार अध: पतन से बचाता है। अंगूर में मौजूद रेस्वेराट्रोल में कैंसर से लड़ने का गुण होता है और यह एलडीएल के स्तर को कम करके हृदय स्वास्थ्य पर एक महान सुरक्षात्मक प्रभाव के लिए जाना जाता है। इस फल में मौजूद प्रोएंथोसायनिडिन त्वचा के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है। सलाद, स्मूदी, जैम और यहां तक ​​कि स्वादिष्ट पुराने टोफू चावल के लिए इन अंगूरों का उपयोग करें!

काला लहसुन

Black food: जी हां, आपने सही सुना। खैर, ये प्रकृति में नहीं पाए जाते हैं, लेकिन रंग उन्हें काला करने की प्रक्रिया से बनाए जाते हैं और एशियाई व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं। यह सामान्य सफेद लहसुन है जिसे किण्वित या वृद्ध किया गया है।

कारमेल स्वाद और समृद्ध नमकीनता द्वारा विशेषता, यह हलचल-तले हुए खाद्य पदार्थों, ग्रील्ड मांस, चावल, नूडल्स और सूप में स्वाद जोड़ता है। उनमें कोशिका क्षति को रोकने और इस तरह हमें कैंसर से बचाने का गुण होता है। सफेद लहसुन की तुलना में काले लहसुन में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं [लगभग दो बार]। तो क्यों प्रतीक्षा करें- अपने स्वास्थ्य को समृद्ध करने के लिए उन्हें अपने आहार में कम मात्रा में शामिल करें।

यहाँ एक समर्थक है जो काला खाना खाता है:

लाभ: जैसा कि ऊपर बताया गया है, इनके कई लाभ हैं जैसे कैंसर रोधी, बुढ़ापा रोधी, आदि, जो आंख, हृदय, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

विपक्ष: कुछ खास नहीं। ये खाद्य पदार्थ वास्तव में गैर विषैले होते हैं और आमतौर पर रिपोर्ट किए जाते हैं और सुरक्षित माने जाते हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बहुत अधिक खाना पोषण संबंधी नियम नहीं है।

ध्यान रखने योग्य बातें: हमेशा संतुलित आहार लें जिसमें सभी खाद्य समूह, असंख्य रंग, पोषक तत्व और किस्में शामिल हों। आहार विशेषज्ञ की मदद से उचित विकल्प चुनें और उन्हें अपने दैनिक आहार योजना में शामिल करें।

Hindi banner 02