GST

STF busted interstate racket: राज्यकर विभाग की एसटीएफ ने अंतरराज्यीय रैकेट का किया भंडाफोड़, करोड़ों का खुलासा…

STF busted interstate racket: इस रैकेट में यूपी के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, तेलंगाना और बिहार के सैकड़ों स्टील और आयरन के व्यापारी शामिल

नई दिल्ली, 24 अगस्तः STF busted interstate racket: जीएसटी चोरी के खिलाफ शुरू किए गए अभियान के तहत राज्यकर विभाग की एसटीएफ ने फर्जी तरीके से आईटीसी (इनपुट टैक्स क्रेडिट) लेने वाले अंतरराज्यीय रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इस रैकेट में यूपी के अलावा उत्तराखंड, हरियाणा, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, तेलंगाना और बिहार के सैकड़ों स्टील और आयरन के व्यापारी शामिल हैं। 

एसटीएफ की टीम ने इस रैकेट में शामिल करीब 180 व्यापारियों द्वारा अनधिकृत रूप से 1261.26 करोड़ आईटीसी लेने के मामले का खुलासा किया है। अब इन व्यापारियों के खिलाफ एफआईआर कराने की तैयारी की जाएगी।

राज्यकर आयुक्त मिनिस्ती एस के निर्देश पर एसटीएफ प्रभारी अपर आयुक्त अरविंद कुमार के निर्देशन में एसटीएफ की टीम ने आईटीसी क्लेम लेने वाले व्यापारियों द्वारा दाखिल रिटर्न का डाटा खंगाला तो पाया कि आयरन व स्टील के व्यापार से जुड़े कई राज्यों के व्यापारियों द्वारा रैकेट बनाकर बोगस आईटीसी लेने का खेल किया जा रहा है। 

अब तक की जांच में पाया गया कि फर्जी आईटीसी लेने के रैकेट में उत्तराखंड व हरियाणा के 1-1, दिल्ली के 130, राजस्थान, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र और तेलंगाना के 3-3 के अलावा यूपी के 33 सप्लायर शामिल हैं। आयरन और स्टील के  इन सभी 180 सप्लायरों द्वारा 1261.26 करोड़ रुपये की अस्वीकार्य आईटीसी लेकर सरकार को राजस्व का नुकसान पहुंचाया गया है। 

क्या आपने यह पढ़ा….. CBI raids in bihar: बिहार में लालू के करीबी सीबीआई के निशाने पर…! झारखंड में ED की छापेमारी

Hindi banner 02