Plastic Ban

Single use plastic ban: प्लास्टिक के चम्मच, ग्लास से लेकर फ्लैग-बैनर और ईयरबड्स पर इस तारीख से लगेगी पाबंदी, पढ़ें पूरी खबर

Single use plastic ban: पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले प्लास्टिक के झंडे, चम्मच, गिलास से लेकर ईयरबड्स तक पर एक जुलाई से पाबंदी

नई दिल्ली, 14 फरवरीः Single use plastic ban: पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने वाले प्लास्टिक के झंडे, चम्मच, गिलास से लेकर ईयरबड्स तक पर एक जुलाई से पाबंदी (Single use plastic ban) होगी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इसके उत्पादन, भंडारण, वितरण और इस्तेमाल से जुड़े सभी पक्षों को नोटिस जारी किया हैं। जिसमें कहा गया है कि 30 जून से पहले इन पर पाबंदी की तैयारी पूरी कर ली जाए।

एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए काफी हानिकारक माना जाता हैं। ये प्लास्टिक उत्पाद लंबे समय तक वातावरण को नुकसान पहुंचाते हैं। इसको ध्यान में रखते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने अगस्त 2021 में इस पर रोक को लेकर अधिसूचना जारी की थई। इसमें एक जुलाई से इस तरह के तमाम वस्तुओं पर पाबंदी लगाने को कहा गया था। इसी क्रम में सीपीसीबी की ओर से सभी संबंधित पक्षों के लिए नोटिस जारी किया गया हैं। जिसमें कहा गया है कि 30 जून तक इन वस्तुओं पर पाबंदी की सारी तैयारी पूरी कर ली जानी चाहिए।

क्या आपने यह पढ़ा…… Crude oil price: कच्चे तेल की कीमतों पर नजर रखने की जरुरतः आरबीआई गवर्नर

जानिए किन वस्तुओं पर रहेगी पाबंदी

सीपीसीबी के नोटिस के अनुसार एक जुलाई से प्लास्टिक स्टिक वाले ईयरबड, गुब्बारे में लगने वाले प्लास्टिक स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, कैंडी स्टिक, आइसक्रीम स्टिक, सजावट में उपयोगी थर्माकोल आदि शामिल हैं। साथ ही साथ प्लास्टिक कप, प्लेट, गिलास, कांटा, चम्मच, चाकू, स्ट्रॉ, ट्रे जैसी कटलेरी आइटम, मिठाई के डिब्बों पर लगाई जाने वाली प्लास्टिक, प्लास्टिक के निमंत्रण पत्र, 100 माइक्रोन से कम मोटाई वाले पीवीसी बैनर आदि शामिल हैं।

Hindi banner 02