Eknath shinde

Shinde faction new election symbol: शिंदे गुट को मिला नया चुनाव चिह्न, आयोग ने आवंटित की यह दो चीजें…

Shinde faction new election symbol: चुनाव आयोग ने शिंदे गुट को दो तलवारें और ढाल का प्रतीक आवंटित किया

मुंबई, 12 अक्टूबरः Shinde faction new election symbol: महाराष्ट्र की राजनीति आये दिन चर्चाओं में रहती हैं। इस बीच चुनाव आयोग ने शिवसेना के एकनाथ शिंदे गुट को बालासाहेची शिवसेना आवंटित किए जाने के बाद चुनावी चिन्ह भी आवंटित किया। दरअसल आयोग ने शिंदे गुट को दो तलवारें और ढाल दिया हैं।

शिंदे गुट ने अगले महीने अंधेरी पूर्व विधानसभा क्षेत्र में आगामी उपचुनाव के लिए ईसी को अपने चुनाव चिन्ह विकल्प के रूप में चमकता हुआ सूरज, ढाल और तलवार एवं पीपल का पेड़ सौप दिया था। हालांकि आयोग ने कहा कि शिंदे गुट द्वारा प्रस्तुत प्रतीक आयोग में अधिसूचित मुक्त प्रतीकों की सूची से नहीं हैं।

चुनाव आयोग ने सूरज को प्रतीक के रूप में आवंटित नहीं करने का कारण बताते हुए कहा, “प्रतीक का नाम पहले से ही आरक्षित प्रतीकों ‘सूर्य (बिना किरणों)’ और ‘उगते सूरज’ जैसे मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के ‘जोरम’ से मिलता जुलता है। आयोग ने दो तलवारें और एक ढाल को एक स्वतंत्र प्रतीक घोषित करने का निर्णय लिया है।

उद्धव ठाकरे खेमे को आवंटित किया गया मशाल का चिन्ह

वहीं शिवसेना के उद्धव ठाकरे खेमे को ‘ज्वलंत मशाल’ (मशाल) चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया है। आयोग ने ठाकरे गुट के लिए पार्टी के नाम के रूप में ‘शिवसेना- उद्धव बालासाहेब ठाकरे’ भी आवंटित किया। इस बीच, चुनाव आयोग ने ‘त्रिशूल’ और ‘गदा’ को चुनाव चिन्ह के रूप में खारिज कर दिया, जो शिवसेना के दो गुटों द्वारा उनके धार्मिक अर्थ का हवाला देते हुए दावा किया गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Godhra trains canceled: गोधरा स्टेशन पर ट्रैफिक ब्लॉक के चलते यह ट्रेनें निरस्त रहेगी, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02