Health

Today health tips: क्या आप भी सुबह-सुबह होने वाली सुस्ती से हैं परेशान…? खाएं ये चार चीजें

Today health tips: शरीर को एक लंबे गैप के बाद सबसे पहले ब्रेकफास्ट चाहिए, उसी तरह उसे पानी की भी जरूरत होती है

हेल्थ डेस्क, 12 अक्टूबरः Today health tips: हर किसी को सुबह उठते ही थकान जैसा अनुभव होता हैं। अगर आपको भी ऐसा महसूस होता है तो यह खबर आपके लिए ही हैं। आपको ऐसा लगता है कि जैसे आप रात भर सोए नहीं तो इसकी वजह वो गलतियां है जो आप हर रोज सुबह करते हैं। हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने वाले हैं। हम आपको ऐसे चार खाद्य पदार्थों के बारे में बताने वाले हैं जिसे खाकर आप दिनभर सक्रिय रहेंगे और थके-थके नहीं बल्कि दुनिया को जीतने के लिए घर से निकलेंगे।

सुबह-सुबह खूब पानी पिएं

आठ से नौ घंटे की नींद के दौौरान हमारा शरीर डिहाइड्रेट हो जाता हैं। जैसे आपके शरीर को एक लंबे अंतराल के बाद सबसे पहले नाश्ता चाहिए होता है। ठीक उसी तरह उसे पानी की आवश्यकता भी होती हैं। सुबह होती है सबसे पहले शरीर को हाइड्रेट करना चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप रात को बेड के पास पानी की एक बोतल रखकर सोएं और सुबह बेड से कदम नीचे रखने के पहले खूब सारा पानी पिएं।

गुणों की खान है कद्दू के बीज

पिछले कुछ सालों में कद्दू के बीज को नाश्ते के लिए एक हेल्दी ऑप्शन के तौर पर देखा जाने लगा हैं। इसके कई कारण भी हैं। कद्दू के बीच मैग्नीशियम, कॉ़पर, प्रोटीन और जिंक से भरपूर होते हैं। ये छोटे-छोटे बीज खून में ग्लोकस के स्तर को संतुलित करते हैं। इसलिए अगर आप एक चम्मच बीज खाते हैं तो आपकी सुबह की शुरुआत काफी अच्छी हो सकती हैं।

अखरोट

अखरोट से बेहतर ईंधन आपको अपने शरीर के लिए नहीं मिलेगा। ये विटामिन बी 6, थायमिन, फोलिक एसिड, फास्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर से भरपूर होते हैं। अखरोट सुबह शरीर को एनर्जी देने के लिए बढ़िया फूड आइटम है। ये डाइट करने वालों के लिए बढ़िया विकल्प है और ये प्राकृतिक रूप से सोडियम, ग्लूटन और कोलेस्ट्रॉल फ्री है।

खजूर

सुबह-सुबह कुछ खजूर आपका दिन बना सकते हैं। ये आपको फाइबर, हेल्दी शुगर और बीमारियों से लड़ने वाले फ्लेवोनोइड्स, कैरोटेनॉयड्स और फेनोलिक एसिड जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं। खजूर डाइजेस्टिव सिस्टम तेज करता है जिससे सुबह लोग आराम से फ्रेश हो पाते हैं।

बादाम

हमारे घर के बड़े-बुजुर्गों से लेकर बड़े-बड़े न्यूट्रिनिस्ट तक सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने की सलाह देते हैं लेकिन वजन घटाने, हड्डियों के स्वास्थ्य, मूड बेहतर करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने के अलावा बादाम कैंसर, डायबिटीज का खतरा भी कम करता है। बादाम एक तरह का सुपरफूड हैं। ये ब्लड में एंटीऑक्सिडेंट्स को भी बढ़ाता है। ये ब्ल्ड प्रेशर को कम करता है और ब्ल्ड फ्लो में सुधार करता है। इससे आपकी नसों में अधिक ऑक्सीजन युक्त वाला खून पंप होता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Shinde faction new election symbol: शिंदे गुट को मिला नया चुनाव चिह्न, आयोग ने आवंटित की यह दो चीजें…

Hindi banner 02