Kisan smart phone scheme

PM kisan samman nidhi scheme: किसानों के लिए अच्छी खबर! इस महीने की किसी भी तारीख को खाते में आएगी 12वीं किस्त

PM kisan samman nidhi scheme: हर साल किसानों के खाते में तीन किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही

काम की खबर, 12 अक्टूबरः PM kisan samman nidhi scheme: भारत में आज भी कई किसान आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। ऐसे में किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हेतु केंद्र और राज्य सरकारें विभिन्न योजनाएं चला रही हैं। इन योजनाओं के तहत सरकार किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना चाहती हैं। इसी कड़ी में साल 2018 में एक महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत की गई।

इस योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में हर साल तीन किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही हैं। किसानों के खाते में अब तक कुल 11 किस्त के पैसों को ट्रांसफर किया जा चुका हैं। वहीं जल्द ही सरकार किसानों के खाते में 12वीं किस्त के पैसे को भी जारी कर सकती हैैं। ऐसे में आइए जानें सरकार कब तक किसानों के खाते में 12वीं किस्त को भेज सकती हैं।

जानें कब किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो केंद्र सरकार अक्टूबर महीने की किसी भी तारीख को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त को जारी कर सकती है। हालांकि, इसको लेकर सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक एलान नहीं हुआ है। किस्त के पैसे जारी होने के बाद आप अपने स्टेटस को आसानी से चेक कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जानें कैसे चेक करें स्टेटस

आप पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करके आसानी से किस्त के पैसों के स्टेटस को चेक कर सकते हैं। पीएम किसान पोर्टल ओपन करने के बाद आपको फार्मर कॉर्नर में बेनिफिशियरी सेक्शन में आना है। यहां आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या दोनों में से किसी एक का चुनाव करके कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। इस प्रोसेस को फॉलो करके आप अपने स्टेटस को चेक कर सकते हैं। 

क्या आपने यह पढ़ा….. 20 years of industrial development of gujarat: अप्रतिम है गुजरात का 20 साल का औद्योगिक विकास

Hindi banner 02