First ethanol car

First ethanol car launched: भारत में लॉन्च हुई इथेनॉल से चलने वाली पहली कार, जानें इसके बारे में…

First ethanol car launched: भारतीय बाजार में आने के बाद लोगों को इसका फायदा मिलेगा क्योंकि यह काफी सस्ती और किफायती होगी

नई दिल्ली, 12 अक्टूबरः First ethanol car launched: भारत सहित कई देशों में वायु प्रदूषण इस वक्त सबसे बड़ी समस्याओं में से एक बना हुआ हैं। इस बीच देश के केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने देश की पहली इथेनॉल से चलने वाली कार को लॉन्च कर दिया हैं। इस दौरान केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव भी उपस्थित रहे। देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के बाद इस कार को विकल्प के रूप में देखा जा रहा हैं। इस कार के आने के बाद अब लोगों को काफी राहत मिलेगी। सरकार की भी यही मंशा है कि इथेनॉल को पेट्रोल-डीजल के विकल्प के रूप में लाया जाए।

जानकारी के अनुसार इस कार के भारतीय बाजार में आने के बाद लोगों को तो इसका फायदा मिलेगा क्योंकि यह काफी सस्ती और किफायती होगी। साथ ही साथ पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद रहेगी। इस कार को भारत में टोयोटा ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के तौर पर लॉन्च किया हैं।

इस दौरान नितिन गडकरी ने कहा कि “भारत में प्रदूषण एक बड़ी चिंता है और परिवहन क्षेत्र प्रदूषण में योगदान दे रहा है। इसलिए, इथेनॉल और मेथनॉल जैसे जैव ईंधन पर चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों और वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।”

जानिए इसके फीचर्स के बारे में…

टोयोटा कोरोला एल्टिस फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बात है, यह 1.8-लीटर एथनॉल रेडी पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन द्वारा संचालित है। इस नवीनतम हाइब्रिड कार के बारे में फिलहाल और अधिक जानकारी कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई है माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में कंपनी इसके बारे में और अधिक जानकारी उपलब्ध कराएगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. PM kisan samman nidhi scheme: किसानों के लिए अच्छी खबर! इस महीने की किसी भी तारीख को खाते में आएगी 12वीं किस्त

Hindi banner 02