Dhananjaya Y. chandrachud

Dhananjaya Y. chandrachud: जानिए कौन हैं धनंजय यशवंत चंद्रचूड़, जो बनेंगे देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश…

Dhananjay Y. chandrachud: चीफ जस्टिस यूयू ललित ने देश के अगले CJI के तौर पर डीवाई चंद्रचूड़ के नाम की सिफारिश की

नई दिल्ली, 12 अक्टूबरः Dhananjay Y. chandrachud: देश को जल्द ही एक नया चीफ जस्टिस मिलने वाला हैं। दरअसल मौजूदा चीफ जस्टिस यूयू ललित का कार्यकाल जल्द ही खत्म होने वाला हैं। ऐसे में उन्होंने अपने उत्तराधिकारी यानी देश के अगले सीजेआई के तौर पर केंद्र सरकार से जस्टिस डीवाई चंद्रचूड के नाम की सिफारिश की हैं। सरकार को पत्र भेजने के लिए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के सभी जजों की मीटिंग भी बुलाई थी।

मालूम हो कि परंपरा के मुताबिक, देश के मौजूदा सीजेआई अपने उत्तराधिकारी की सिफारिश करने वाला औपचारिक पत्र सरकार को भेजते हैं। केंद्र सरकार ने CJI यू यू ललित से अगले CJI के नाम की सिफारिश मांगी थी। ऐसे में आइए जानें कौन हैं जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़। जैस बनेंगे देश के अगले चीफ जस्टिस।

कौन हैं जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़?

11 नवंबर 1959 को जन्‍मे न्यायमूर्ति ‘धनंजय यशवंत चंद्रचूड़’ सुप्रीम कोर्ट के मौजूदा सिटिंग जज हैं। उन्‍होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से एलएलबी की है। इसके बाद उन्होंने प्रतिष्ठित InLaks स्‍कॉलरशिप की मदद से हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में उन्होंने लॉ में मास्‍टर्स और न्यायिक विज्ञान में डॉक्टरेट पूरी की। उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी, हार्वर्ड लॉ स्‍कूल, Yale लॉ स्‍कूल और University of Witwatersrand, दक्षिण अफ्रीका में लेक्‍चर्स भी दिए हैं।

कहां दे चुके हैं सेवाएं?

बॉम्बे हाईकोर्ट के जज बनने से पहले उन्‍होंने सुप्रीम कोर्ट और गुजरात, कलकत्ता, इलाहाबाद, मध्य प्रदेश और दिल्ली के उच्च न्यायालयों में एक वकील के तौर पर प्रैक्टिस की है। उन्हें 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा सीनियर एडवोकेट के रूप में नामित किया गया था। वर्ष 1998 से 2000 तक उन्‍होंने भारत के एडिशनल सॉलिसिटर जनरल के रूप में कार्य किया।

50वें चीफ जस्टिस के तौर पर लेंगे शपथ

चीफ जस्टिस यूयू ललित के रिटायरमेंट के बाद, जस्टिस चंद्रचूड़ नवंबर 2022 से भारत के 50वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम करेंगे। वह भारत के 16वें और सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति वाई वी चंद्रचूड़ के पुत्र हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. First ethanol car launched: भारत में लॉन्च हुई इथेनॉल से चलने वाली पहली कार, जानें इसके बारे में…

Hindi banner 02