Raining Havoc in India

Raining Havoc in India: देश के लिए ‘काल’ बनी बारिश, पिछले 24 घंटे में 34 की गई जान…

Raining Havoc in India: मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन, बादल फटने सहित अलग-अलग घटनाओं में 34 लोगों की मौत हुई

नई दिल्ली, 10 जुलाईः Raining Havoc in India: भारी बारिश ने देश में तबाही मचा डाली हैं। हिमाचल प्रदेश सहित पहाड़ी राज्यों को इसका सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा हैं। दरअसल, मूसलाधार बारिश के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान भूस्खलन, बादल फटने, घर ध्वस्त होने, पेड़ और बिजली गिरने से 34 लोगों की मौत हो गई हैं। इनमें सबसे अधिक 11 मौतें हिमाचल प्रदेश में हुई हैं।

इसके अलावा, यूपी में 8, उत्तराखंड में 6, दिल्ली में 3, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा व पंजाब में दो-दो की जान गई। हिमाचल के मंडी में ब्यास नदी के उफान में 40 साल पुराना पुल बह गया है। दिल्ली में 41 साल बाद जुलाई में एक दिन में 153 मिलीमीटर बारिश हुई है। वहीं बारिश के चलते उत्तर रेलवे ने 17 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

पहाड़ी राज्यों में भूस्खलन से सड़कें मलबे में बदल गई हैं, जबकि राजधानी दिल्ली समेत मैदानी राज्यों की सड़कें पानी में डूब गई हैं। इसके चलते यातायात बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दिल्ली में यमुना का पानी खतरे के निशान के करीब पहुंच गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पंजाब, हिमाचल के मुख्यमंत्री और दिल्ली व जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल से बातकर हालात से निपटने में केंद्र से हरसंभव मदद का भरोसा दिया।

अचानक आई बाढ़ और बह गईं कारें

बादल फटने के बाद ब्यास नदी में अचानक बाढ़ आ जाने से कुल्लू-मनाली में कई गाड़ियां बह गईं। भूस्खलन से मनाली-लेह, चंडीगढ़-मनाली समेत पांच नेशनल हाईवे, 736 सड़कें बंद हो गई हैं। हेरिटेज कालका-शिमला ट्रैक पर मलबा गिरने से ट्रेनों की आवाजाही रोक दी गई है।

दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा और लुधियाना में स्कूल बंद

भारी बारिश के चलते स्कूलों को बंद करना पड़ा है। दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम, हापुड़ और फरीदाबाद में सोमवार को स्कूल बंद रहेंगे। लुधियाना ंमें भी बारिश के चलते स्कूल बंद करने की घोषणा की गई है। 

क्या आपने यह पढ़ा… Sawan Somvar 2023: सावन का पहला सोमवार आज, शिवलिंग पर जरूर चढ़ाएं यह चीजें…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें