TT tab digital india

Railway Digital India Campaign: एकतानगर–दादर एक्सप्रेस से हैंड हेल्ड टर्मिनल उपकरण का उपयोग प्रारम्भ

Railway Digital India Campaign: वड़ोदरा मंडल पर डिज़िटल इंडिया अभियान

रिपोर्ट: राम मणि पाण्डेय
वडोदरा, 19 जुलाई:
Railway Digital India Campaign: भारत सरकार के डिज़िटल इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिए पचिम रेलवे के वड़ोदरा मंडल द्वारा चलती ट्रेनों में आरक्षित टिकट की जांच तथा खाली उपलब्ध सीट दूसरे यात्रियों को उपलब्ध कराने के लिए ट्रेनों के ट्रेवलिंग टिकट निरीक्षकों (टीटीई) द्वारा हैंड हेल्ड टर्मिनल उपकरण (एचएचटी) उपकरण के उपयोग का प्रारम्भ किया गया है। इससे चलती ट्रेन में यात्रियों को खाली रिज़र्व सीटों का लाभ सकेगा और आरएसी-वेटिंग सूची के यात्रियों के टिकट कंफर्म आसानी होगी।

वड़ोदरा मंडल की सीनियर डीसीएम मंजू मीना ने बताया कि डिज़िटल मोड की तहत मंडल में इस अत्याधुनिक हैंड हेल्ड टर्मिनल उपकरण के उपयोग की शुरुआत सर्वप्रथम ट्रेन संख्या 12928/12927 एकतानगर – दादर एक्सप्रेस में 18 जुलाई, 2022 से की गई है। अब ट्रेनों में टीटीई द्वारा आरक्षित टिकटों की जांच तथा खाली उपलब्ध सीट को दूसरे यात्रियों को उपलब्ध कराने के लिए आरक्षण चार्ट के स्थान पर डिज़िटल आधुनिक तकनीकी की नई ई-डिवाइस रूपी हैंड हेल्ड टर्मिनल से की जा रही है। पश्चिम रेलवे द्वारा वड़ोदरा मंडल को अभी तक कुल 74 हैंड हेल्ड टर्मिनल उपलब्ध कराए गए हैं। मंडल के टिकट चेकिंग स्टाफ को इस उपकरण का उपयोग करने का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

ऐसे काम करती है यह मशीन:

Advertisement

हैण्ड हेल्ड टर्मिनल आई पैड साइज की एक डिजिटल डिवाइस है। इसमें यात्रियों का रिजर्वेशन चार्ट उपलब्ध रहेगा। यह मशीन, जीपीआरएस के जरिए यात्री आरक्षण प्रणाली के केंद्रीय सर्वर से जुड़ी रहती है। इसलिए जहां भी स्टेशन पर ट्रेन रुकती है, टिकटों की बुकिंग का विवरण आटोमेटिक अपडेट हो जाता है। इसके जरिए टीटीई सीट कंफर्मेशन, कैंसिलेशन, आदि का काम भी आसानी से कर सकेंगे। वड़ोदरा मंडल अन्य ट्रेनों में भी इन उपकरण का उपयोग जल्द ही शुरू करने पर तेजी से कार्य किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें:-Jamnagar-Katra train rescheduled: 20 जुलाई की जामनगर-कटरा ट्रेन की गयी रिशेड्यूल

Hindi banner 02