Pralay missile

Pralay missile: भारत ने किया बैलिस्टिक मिसाइल ‘प्रलय’ का सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

Pralay missile: मिसाइल 150 से 500 किलोमीटर की दूरी तक दुश्मन के टारगेट को बर्बाद कर सकती हैं

नई दिल्ली, 22 दिसंबरः Pralay missile: पड़ोसी देश अब अगर भारत की तरफ आंखें भी उठायेंगे तो उनकी खैर नहीं। दरअसल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने पहली बार छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल प्रलय (Pralay missile) का सफल परीक्षण कर लिया हैं। यह मिसाइल 150 से 500 किलोमीटर की दूरी तक दुश्मन के टारगेट को बर्बाद कर सकती हैं। मतलब सीमा के पास से दागने पर यह दुश्मन के तोपों, बेस, बंकरों आदि को खत्म करने में समय नहीं लगाएगी।

प्रलय शॉर्ट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल हैं। इस मिसाइल (Pralay missile) को जमीन से जमीन पर मार करने के लिए बनाया गया हैं। डीआरडीओ ने इसे भारत की भरोसेमंद पृथ्वी मिसाइल प्रणाली पर बनाया हैं। डीआरडीओ ने आज ओडिशा के एपीजे अब्दुक कलाम द्वीप से सुबह 10.30 बजे इस मिसाइल का सफल परीक्षण किया। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने सभी तय मानकों को पूरा किया वहीं दुश्मन के ठिकाने को सटीकता से नष्ट किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. Priyanka chopra: जानें प्रियंका चोपड़ा ने सोशल मीडिया से क्यों हटाया पति का सरनेम ‘जोनस’, खुद कही यह बात

मिसाइल की बात करें तो यह 5 टन वजनी हैं। इसमें 500 से 1000 किलोग्राम तक के पारंपरिक हथियार लगाए जा सकते हैं। यह इनर्शियल गाइडेन्स सिस्टम पर चलनेवाली मिसाइल हैं। सॉलिड प्रोपेलेंट फ्यूल हैं। यह कम दूरी की मिसाइल दुश्मन पर करीब 500 किलोमीटर तक प्रहार करने की ताकत रखती हैं। मिसाइल को विकसित करने की अनुमति मार्च 2015 में दी गई थी। तब इसके लिए 332.88 करोड़ रूपये का बजट मंजूर किया गया था।

इस मिसाइल का लक्ष्यांक ध्वस्त करने की सटीकता 10 मीटर यानी 33 फीट हैं। इसका मतलब ये है कि अगर टारगेट से 33 फीट के दायरे में यह मिसाइल गिरती है तो भी उतना ही नुकसान करेगी, जितना सटीक निशाने पर गिरती तो करती। माना जा रहा है कि मिसाइल में रात में भी हमला करने की तकनीक विकसित की गई होगी। यानी दुश्मन के ठिकानों पर रात में भी हमला करके उन्हें बर्बाद किया जा सकता हैं।

Whatsapp Join Banner Eng