PM Modi 3

PM will launch employment mela: दिवाली पर युवाओं को बड़ी सौगात देंगे प्रधानमंत्री, पढ़ें…

PM will launch employment mela: प्रधानमंत्री 22 अक्टूबर को करेंगे रोजगार मेला का शुभारंभ, 75 हजार युवाओं को सौपेंगे नियुक्ति पत्र

अहमदाबाद, 20 अक्टूबरः PM will launch employment mela: भारतीय प्रधानमंत्री दीपावली के खास पर्व से दो दिन पहले युवाओं को बड़ा तोहफा देने वाले हैं। दरअसल वे 22 अक्टूबर को रोजगार मेला का शुभारंभ करेंगे। इस दौरान पीएम 75 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौपेंगे। यह कार्यक्रम युवाओं को नौकरी के अवसर प्रदान करने और नागरिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं।

देशभर से चयनित नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में नियुक्त किया जायेगा। नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे, जैसे समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी। जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस तथा अन्य शामिल हैं।

ये भर्तियां, मंत्रालयों और विभागों द्वारा मिशन मोड में या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है। मध्य रेल पर 22 अक्टूबर को 831 नियुक्तियों को नियुक्ति पत्र दिये जायेंगे। मुंबई मंडल 297 भुसावल 170; नागपुर 127; पुणे 43; सोलापुर 106 एवं मुख्यालय निर्माण सहित 88 नियुक्ति पत्र सौंपेगा;।

नई भर्तियों को विभिन्न प्रशासनिक और फील्ड जैसे कि जूनियर स्टेनोग्राफर, जूनियर ट्रांसलेटर, लैब असिस्टेंट, जूनियर क्लर्क, टेक्निशियन, ट्रैकमैन, असिस्टेंट लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर, पॉइंट्समैन, असिस्टेंट और हेल्पर्स इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, परमानेंट वे, सिग्नल और दूरसंचार, आदि नौकरियों में तैनात किया जाएगा।

क्या आपने यह पढ़ा….. British PM resigns: ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा, कहा- मैं…

Hindi banner 02