Cow

Tax on cow burps: लो बोलो! अब इस देश में गाय ने डकार ली तो देना होगा टैक्स, पढ़ें…

Tax on cow burps: न्यूजीलैंड में गायों के डकार लेने पर वसूला जाएगा टैक्स, किसानों का फूटा गुस्सा

नई दिल्ली, 20 अक्टूबरः Tax on Cow Burps: आमतौर पर व्यक्ति हो या पशु खाना-खाने के बाद वरना ऐसे ही कई बार डकार आती हैं। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि गाय के डकार लेने पर टैक्स वसूला जाएगा। अगर नहीं तो यह बिल्कुल सच हैं। दरअसल न्यूजीलैंड में यह टैक्स वसूला जाएगा। यहां सरकार ने गायों की डकार और अन्य ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन पर कर लगाने की योजना बनाई हैं।

सरकार की इस योजना के खिलाफ किसानों का गुस्सा भी लगातार बढ़ता जा रहा हैं। इस दौरान आज किसानों ने देशव्यापी प्रदर्शन किया। हालांकि निकाली गई रैलियां उतनी बड़ी नहीं थी, जितनी अपेक्षा की जा रही थी। ‘ग्राउंड्सवेल न्यूजीलैंड’ समूह की मदद से देशभर के कस्बों और शहरों में 50 से अधिक जगह विरोध प्रदर्शनों का आयोजन किया गया।

पिछले सप्ताह सरकार ने जलवायु परिवर्तन से निपटने की योजना के तहत नया कृषि कर लगाने का प्रस्ताव रखा था। इसमें गाय की डकार पर कर लगाने की योजना भी शामिल है। गायों के डकार लेने से मीथेन गैस निकलती है, जिससे प्रदूषण फैलता है।

देश की आबादी से छह गुने मवेशी

बता दें कि न्यूजीलैंड की आबादी करीब 50 लाख है। किंतु इसकी तुलना में यहां एक करोड़ से अधिक गाय और भैंसें हैं और 2.6 करोड़ भेड़ें हैं. देश में सभी ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का लगभग आधा हिस्सा खेतों से आता है जिसमें मवेशियों के डकारने से निकलने वाली मीथेन विशेष रूप से बड़ा योगदान देती है।

क्या आपने यह पढ़ा….. PM will launch employment fair: दिवाली पर युवाओं को बड़ी सौगात देंगे प्रधानमंत्री, पढ़ें…

Hindi banner 02