Jeera

Fake jeera factory: जीरा खरीदने से पहले हो जाएं सावधान…! क्राइम ब्रांच ने पकड़ी नकली जीरा बनाने की फैक्ट्री

Fake jeera factory: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 28 हजार किलो के नकली जीरे की बड़ी खेप पकड़ी

नई दिल्ली, 20 अक्टूबरः Fake jeera factory: दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को एक बड़ी सफलता हाथ लगी है। क्राइंम ब्रांच ने नकली जीरे की एक बहुत बड़ी खेप पकड़ी है। ये नकली जीरा दिल्ली के कंझावला में एक फैक्टरी से बरामद किया है। दिल्ली पुलिस ने इस छापेमारी के दौरान फैक्ट्री के मालिक को भी गिरफ्तार किया है। अधिकरियों ने बताया कि पकड़े गए आरोपी की पहचान सुरेश गुप्ता (43) के रूप में की हुई है और वह दिल्ली के बुध विहार फेज वन का रहने वाला है। 

अधिकारियों को जब नकली जीरा बनाने के तरीके के बारे में पता लगा तो वे भी हैरान रह गए। उन्होंने बताया कि ये नकली जीरा घास, जगेरी (गुड़) विनेगर और पत्थर के पाउडर का इस्तेमाल कर के बनाया जाता था। पुलिस ने बताया कि 400 बोरों से अधिक नकली जीरा बरामद किया गया है और इसका कुल वजन 28 टन है।

उन्होंने बताया कि बरामद माल की कीमत एक करोड़ रुपये से अधिक है। विशेष पुलिस आयुक्त (अपराध) रवीद्र सिंह यादव ने बताया कि पुलिस को इस फैक्टरी के बारे में जनाकारी मिली थी, जिसमें नकली जीरा बनाया जा रहा है। यादव ने कहा कि इस मामले को जन स्वास्थ्य से संबंधित गंभीर मानते हुये, इस सूचना पर कार्रवाई की गयी। 

28 हजार किलो नकली जीरे के साथ कच्चा माल जब्त

इससे पहले उत्तर पश्चिमी दिल्ली के खाद्य सुरक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार मुसैदा ने कहा कि खाद्य सुरक्षा विभाग और दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के अधिकारियों ने बुधवार को उत्तर पश्चिमी दिल्ली के कंझावला औद्योगिक क्षेत्र में छापेमारी की। उन्होंने कहा, ‘‘करीब 28,210 किलोग्राम नकली जीरा और कच्चा माल जब्त किया गया है। नकली जीरे का एक नमूना जांच के वास्ते लिया गया है।’’

क्या आपने यह पढ़ा….. Tax on cow burps: लो बोलो! अब इस देश में गाय ने डकार ली तो देना होगा टैक्स, पढ़ें…

Hindi banner 02