PM Modi 5

Employment Mela: युवाओं के रोजगार मेला अंतर्गत अहमदाबाद एवं वड़ोदरा में दिए जाएंगे नियुक्ति पत्र

Employment Mela: पश्चिम रेलवे पर अहमदाबाद और वडोदरा सहित विभिन्न स्थानों पर नव नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे

अहमदाबाद, 20 अक्टूबरः Employment Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान- रोजगार मेला का शुभारंभ करेंगे। समारोह के दौरान 75,000 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी करेंगे। नए भर्ती हुए कर्मी देश के विभिन्न हिस्सों में 50 स्थानों पर मौजूद रहेंगे, जिसका आयोजन विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा किया जाएगा। इस समारोह में प्रत्येक स्थान पर एक केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।

इस संबंध में पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद और वडोदरा में रोज़गार मेला समारोह आयोजित किए जाएंगे। भारत सरकार की कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री दर्शना जरदोश अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी। इस कार्यक्रम में 155 नये भर्ती हुए कर्मी मौजूद रहेंगे, जिनमें से 94 कर्मी रेलवे के हैं। केन्‍द्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान वडोदरा में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में 116 कर्मी मौजूद रहेंगे, जिनमें से 50 कर्मी रेलवे के हैं। नव नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र दोनों स्थानों पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा प्रदान किए जाएंगे।

युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं।

देश भर से चयनित नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में नियुक्त किया जायेगा। नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे, जैसे समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी। जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस तथा अन्य शामिल हैं।

ये भर्तियां, मंत्रालयों और विभागों द्वारा मिशन मोड में या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।

क्या आपने यह पढ़ा….. Fake jeera factory: जीरा खरीदने से पहले हो जाएं सावधान…! क्राइम ब्रांच ने पकड़ी नकली जीरा बनाने की फैक्ट्री

Hindi banner 02