PM modi speech

PM New Slogan: मन की बात में पीएम ने दिया नया नारा, कहा- अब खेलें भी और खिलें भी

PM New Slogan: दुनिया में भारत की हॉकी का डंका बजाने का काम ध्यानचंद जी की हॉकी ने किया थाः पीएम मोदी

नई दिल्ली, 29 अगस्तः PM New Slogan: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश-विदेश की जनता से अपने विचारों को साझा किया। यह मन की बात का 80वां एपिसोड था। पीएम ने सबसे पहले हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद को याद किया और कहा कि 41 साल बाद हॉकी में जान आई हैं। पीएम ने खेल के लिए अब खेलें भी और खिलें भी जैसा नया नारा दिया। इस दौरान पीएम ने जन्माष्टमी और विश्वकर्मा पूजा जैसे पर्व के महत्व को भी समझाया।

PM New Slogan: पीएम ने कहा हम सबको पता है कि आज मेजर ध्यानचंद जी की जन्म जयंती है और हमारा देश उनकी स्मृति में इसे राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाता भी हैं। क्योंकि दुनिया में भारत की हॉकी का डंका बजाने का काम ध्यानचंद जी की हॉकी ने किया था। उन्होंने कहा कि कितने ही पदक क्यों न मिल जाएं, लेकिन जब तक हॉकी में पदक नहीं मिलता भारत का कोई भी नागरिक विजय का आनंद नहीं ले सकता है और इस बार ओलंपिक में हॉकी का पदक मिला।

PM New Slogan: उन्होंने कहा कि जब खेल-कूद की बात होती है न तो स्वाभाविक है हमारे सामने पूरी युवा पीढ़ी नजर आती है और जब युवा पीढ़ी की तरफ गौर से देखते हैं कितना बड़ा बदलाव नजर आ रहा हैं। युवा का मन बदल चुका हैं। मेरे देश का युवा मन अब सर्वश्रेष्ठ की तरफ अपने आपको केंद्रित कर रहा हैं। ये भी राष्ट्र की बहुत बड़ी शक्ति बनकर उभरेगा।

क्या आपनेे यह पढ़ा.. Abu Bear Attack: माउंट आबू में भालुओं का आतंक, दो लोगों को किया घायल

पीएम ने आगे कहा कि कल जन्माष्टमी का महापर्व भी हैं। जन्माष्टमी का ये पर्व यानी, भगवान कृष्ण के जन्म का पर्व। हम भगवान के सब स्वरूपों से परिचित हैं, नटखट कन्हैया से ले करके विराट रूप धारण करनेवाले कृष्ण तक शास्त्र सामर्थ्य से ले करके शास्त्र सामर्थ्य वाले कृष्ण तक। हम अपने पर्व मनाएं, उसकी वैज्ञानिकता को समझें उसके पीछे के अर्थ को समझे।

PM New Slogan: उन्होंने कहा कि हमारे देश में जितने राज्य वाटर सिटी प्लस होंगे उतनी ही स्वच्छता बढ़ेगी और हमारी नदियां भी साफ होंगी और पानी बचाने की मानवीय जिम्मेदारी को भी निभाना होगा। पीएम ने कहा कि देश में 62 करोड़ से ज्यादा कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है लेकिन फिर भी हमें सावधानी रखनी है, सतर्कता रखनी हैं।

देश-दुनिया की खबरें अपने मोबाइल में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें