Bundelkhand

PM modi inauguration bundelkhand expressway: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, जानें इसकी खूबियां…

PM modi inauguration bundelkhand expressway: इस एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद दिल्ली से यूपी के चित्रकूट की दूरी घटकर सात घंटे रह जाएगी

नई दिल्ली, 16 जुलाईः PM modi inauguration bundelkhand expressway: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14,850 करोड़ रुपये की लागत से बने बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन कर दिया हैं। इस खास आयोजन के मौके पर प्रधानमंत्री यूपी के जालौन पहुंचे थे। इस दौरान पीएम मोदी के साथ राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दोनों डिप्टी सीएम समेत यूपी कैबिनेट के कई मंत्री भी उपस्थित रहे। एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के बाद पीएम ने अपने संबोधन की शुरुआत बुंदेलखंड के सभी लोगों को बधाई देते हुए की।

PM Modi 1

उन्होंने कहा कि यह सड़क सात जिलों से होकर गुजरती है और इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होगा। पीएम मोदी ने कहा, “इस क्षेत्र में महान इंडस्ट्रियल विकास होगा और इससे स्थानीय युवाओं के लिए अधिक अवसर आएंगे।” जालौन जिले की उरई तहसील के कैथेरी गांव में उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मोदी को स्थानीय बुंदेली स्टोल भेंट कर उनका स्वागत किया।

क्या आपने यह पढ़ा….. New law to control digital media: लोकसभा के मानसून सत्र के एजेंडे में सूचीबद्ध डिजिटल मीडिया को नियंत्रित करने के लिए नया कानून

PM modi inauguration bundelkhand expressway: उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) के तहत लगभग 14,850 करोड़ रुपये की लागत से 296 किलोमीटर लंबे चार लेन वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया गया है। एक्सप्रेसवे की आधारशिला प्रधानमंत्री ने फरवरी 2020 में रखी थी और निर्माण 28 महीने में पूरा हुआ था। इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी में सुधार के अलावा, एक्सप्रेसवे आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा।

जानें इसकी खूबियां….

28 महीने के भीतर बनकर तैयार हुए इस एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के बाद दिल्ली से यूपी के चित्रकूट की दूरी घटकर सात घंटे रह जाएगी। 296 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेसवे को बनाने में खास तकनीक का उपयोग किया गया हैं। इस एक्सप्रेस वे में 24 घंटे एंबुलेंस की सुविधा उपलब्ध रहेगी। इसमें 266 छोटे पुल हैं। यहां भी चौबीसों घंटे लगातार पुलिस पेट्रोलिंग होती रहेगी। फिलहाल यहां पर चार जनसुविधा केंद्र हैं।

इस एक्सप्रेस वे ए़डवांस ट्रैफिक सिस्टम का ध्यान रखा गया हैं। बुंदेेलखंड एक्सप्रेस-वे को हरा-भरा बनाने हेतु इसके दोनों किनारों पर 07 लाख पौधे लगाए जाएंगे। कई जिलों से गुजरने वाला यह एक्सप्रेस-वे ट्रैफिक सिस्टम में सुधार के साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सहायक सिद्ध होगा।

Hindi banner 02