Horn

Penalty for blowing the horn: बेवजह हॉर्न बजाना पड़ेगा महंगा; लगेगा 10,000 तक का जुर्माना! जानिए कहां लागू होगा नियम…

Penalty for blowing the horn: नोएडा प्राधिकरण की ट्रैफिक सेल शहर के कुछ इलाकों को साइलेंस जोन बनाने वाली हैं

नई दिल्ली, 23 जनवरीः Penalty for blowing the horn: कई लोग गाड़ी चलाते वक्त बेवजह हॉर्न बजाते हैं। अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि अब बेवजह हॉर्न मारने पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता हैं। दरअसल नोएडा प्राधिकरण की ट्रैफिक सेल शहर के कुछ इलाकों को साइलेंस जोन बनाने वाली हैं।

जानकारी के अनुसार इन साइलेंस जोन में अगर आप बेवजह हॉर्न बजाते हुए पाए गए तो 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता हैं। ट्रैफिक सेल ने शहर में सर्वे करवाकर ऐसी 140 जगहों को चिन्हित किया हैं, जिन्हें साइलेंस जोन बनाया जाएगा। प्राधिकरण की टीम ने इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली हैं।

इन इलाकों को चिन्हित करने के बाद अब यहां साइन बोर्ड लगाने का भी कार्य शुरू कर दिया गया हैं। यानी अब आने वाले दिनों में अगर नोएडा के इन इलाकों में गाड़ी लेकर एंटर करते हैं और हॉर्न बजाते हैं तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता हैं।

जानिए क्या है जुर्माना लगाने की प्रक्रिया

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, पहली बार हॉर्न बजाने पर 1,000 का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं दूसरी बार बजाने पर 2,000 के जुर्माना लगेगा। इसी तरह अगर प्रेशर हॉर्न बजाया जाता है तो हॉर्न बजाने वाले पर 10,000 का जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि राहत की बात यह है कि विशेष परिस्थितियों में हॉर्न बजाया जा सकता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mumbai special train: मुंबई और हजूर साहिब नांदेड के बीच चलेगी विशेष ट्रेनें, जानिए पूरी डिटेल…

Hindi banner 02