Nirmala sitharaman image

Nirmala Sitharaman: भारत दुनिया में FDI का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है: निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली, 04 अप्रैल: Nirmala Sitharaman: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीताराम ने सोमवार को लोकसभा में कहा, “भारत दुनिया में एफडीआई का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है।” इतना ही नहीं, भारत में खुदरा निवेशकों ने अब उन स्थितियों को संभालने की क्षमता विकसित कर ली है जो तब उत्पन्न होती हैं जब एफपीआई द्वारा शेयर बाजार से बड़ी मात्रा में धन निकाला जाता है।

लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस सांसद शशि थरूर के एक सवाल के जवाब में सीताराम ने कहा कि विदेशी निवेश को केवल एफआईआई और एफपीआई द्वारा नहीं मापा जाना चाहिए।

उन्होंने (Nirmala Sitharaman) कहा कि एफपीआई और एफपीआई ब्याज दरों पर निर्भर करते हैं और उतार-चढ़ाव करते हैं। एफपीआई और एफपीआई आएंगे और जाएंगे, लेकिन आज देश के खुदरा निवेशकों ने साबित कर दिया है कि बाजार में किसी भी झटके को बर्दाश्त किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:Terrorist attack in srinagar: श्रीनगर में आतंकी हमला, सीआरपीएफ जवान शहीद, 1 घायल

विशेष रूप से, थरूर ने भारतीय बाजारों से रुपये के विदेशी निवेशकों को आकर्षित किया है। उन्होंने विदेशी निवेश में गिरावट पर सवाल उठाया, यह देखते हुए कि 1.14 लाख करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की गई थी।

इस बीच, भाजपा के दो और कांग्रेस के एक सहित राज्यसभा के छह नवनिर्वाचित सदस्यों ने सोमवार को सदन में शपथ ली। इन सदस्यों में पबित्रा मार्गरीटा, रंगारा नर्सरी, जेबी माथेर हिशम, संदोश कुमार, एए रहीम और एस फुनगांव कोन्याक शामिल हैं।

Hindi banner 02