Gorakhnath mandir attack

Murtaza entered Gorakhnath temple: अल्लाह-हू-अकबर चिल्लाते हुए हथियार लेकर गोरखनाथ मंदिर में घुसा मुर्तजा

Murtaza entered Gorakhnath temple: आरोपी हाथ में हथियार लिए गोरखनाथ मंदिर व थाने के सामने सड़क पर दौड़ रहा था।

अहमदाबाद, 04 अप्रैल: Murtaza entered Gorakhnath temple: गोरखनाथ मंदिर पर हुए हमले का 34 सेकेंड का अनुमानित वीडियो सामने आया है। यह वीडियो कार में बैठे एक शख्स ने बनाया है। वीडियो में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि हमलावर के पास धारदार हथियार है और लोग इधर-उधर भाग रहे हैं। शाम करीब 7:20 बजे पीएसी जवान पर हमला किया गया. सुरक्षा के बीच पुलिस मौके से फरार हो गई।

मंदिर के मुख्य पश्चिमी द्वार से परिसर के अंदर तक 15 मिनट तक संदिग्धों ने हंगामा किया। मंदिर की सुरक्षा में पुलिसकर्मी उसके डर से भाग निकले। हालांकि, अंत में अनुराग नाम के एक पुलिसकर्मी की सूझबूझ के कारण उसे पकड़ लिया गया।

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि आरोपी अहमद मुर्तजा (Murtaza entered Gorakhnath temple) के पास से बरामद सामान से ऐसा लगता है कि बड़े पैमाने पर साजिश रची गई थी. जो दस्तावेज मिले हैं वे विवादास्पद हैं। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि यह कोई आतंकी हमला नहीं था। मामले की जांच एटीएस और एसटीएफ को सौंप दी गई है।

एसीएस (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा कि हमले में दो पीएसी और एक पुलिसकर्मी घायल हो गए। उन्होंने बहादुरी से हमले को नाकाम कर दिया। अगर हमलावर ने मंदिर में प्रवेश किया होता तो वह भक्तों को नुकसान पहुंचाता। इन तीनों वीर जवानों के लिए 5 लाख रुपये के ईनाम की घोषणा की गई है।

क्या आपने यह पढ़ाNirmala Sitharaman: भारत दुनिया में FDI का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है: निर्मला सीतारमण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शाम करीब साढ़े चार बजे गोरखपुर पहुंचने वाले हैं। इधर एसएसपी-एसटीएफ अभिषेक गोरखपुर पहुंच गए हैं। उन्होंने घटना की जांच शुरू कर दी है। उनके साथ नए एडीजी-एटीएस नवीन अरोड़ा भी शाम तक गोरखपुर पहुंच जाएंगे। सीएम योगी के साथ एसीएस होम अवनीश अवस्थी के भी यहां पहुंचने की उम्मीद है. कानून व्यवस्था योगी के यहां अहम बैठक होने की संभावना है।

आरोपी हाथ में हथियार लिए गोरखनाथ मंदिर व थाने के सामने सड़क पर दौड़ रहा था। जनता और पुलिस ने उसे भागते देखा। इस बीच, आरोपी ने “अल्लाह-हू-अकबर” चिल्लाया और पुलिसकर्मी पर चिल्लाया, “मैं चाहता हूं कि आप लोग मुझे गोली मार दें।”

एसएसपी डॉ. विपिन टाडा ने कहा कि एटीएस ने देर रात जांच अपने हाथ में ले ली। हमलावर अहमद मुर्तजा अब्बासी के घर एटीएस और पुलिस की टीम पहुंची. उसके पिता और परिवार के अन्य सदस्यों से पूछताछ की गई है। एटीएस अपने विदेशी कनेक्शनों की भी जांच कर रही है।
आरोपी से पूछताछ की जा रही है कि उसके पास पासपोर्ट था या नहीं। इसके अलावा, विदेशियों के साथ बातचीत और फंडिंग की जांच के लिए उनके मोबाइल और लैपटॉप के आईपी एड्रेस का इस्तेमाल किया जा रहा है।

अहमद मुर्तजा रविवार शाम सात बजे गोरखनाथ मंदिर के द्वार पर पहुंचे। उसे देख सुरक्षा में मौजूद पीएसी के जवान गोविंद गौड़ा और अनिल पासवान को उन पर शक हो गया। जिस घर में गोलीबारी हुई, उस घर के बरामदे में एक पुलिस अधिकारी द्वारा पकड़े जाने पर उसने अपनी बन्दूक खुद पर फेर ली। पूछताछ में पता चला कि आरोपी रविवार सुबह मुंबई से गोरखपुर आया था। उसके पास एक धारदार हथियार और एक लैपटॉप जब्त किया गया है। घायलों को गोरखनाथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Hindi banner 02