Corona Testing center

New strain of corona: कोरोना का नया स्ट्रेन, इन सात लक्षणों से रहे सावधान

New strain of corona

New strain of corona: कोरोना का नया स्ट्रेन, इन सात लक्षणों से रहे सावधान

नई दिल्ली, 24 फरवरी। देश में कोरोना का नया स्ट्रेन (New strain of corona) नयी चिंता पैदा कर रहा है। ब्रिटेन से भारत लौटे कई लोगों में वायरस के नये रूप के संक्रमण की पुष्टि हुई है। भारत में कोरोना का नया स्ट्रेन अत्यधिक संक्रामक हो सकता है।

एम्स के प्रमुख डॉ.रणदीप गुलेरिया ने यह आशंका जताई है। उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना वायरस के प्रति हर्ड इम्युनिटी बनना एक मिथक है। क्योंकि इसके लिए 80 प्रतिशत आबादी में कोरोना वायरस के प्रति एंटीबॉडी बनना चाहिए। जो हर्ड इम्युनिटी के तहत पूरी आबादी की सुरक्षा के लिए जरूरी है।

कोरोना वायरस के नये स्ट्रेन (New strain of corona) में मिले सात अहम लक्षण पुराने कोरोना वायरस से अलग पाये गये हैं। ब्रिटेन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने नये स्ट्रेन के सात अहम लक्षणों के बारे में बताया है। शरीर में दर्द एव पीड़ा, गले में खराश, आँख आना, सिरदर्द, डायरिया, त्वचा पर रैशेज पड़ना, पैर की अंगुलियों का रंग बिगड़ना कोरोना के नये स्ट्रेन के मुख्य लक्षण है।

Whatsapp Join Banner Eng

कुछ अन्य शोधकर्ताओं ने भी इसकी पुष्टि की है। शोधकर्ताओं ने विस्तृत आंकड़ों का भी अध्ययन किया है। इसमें उन्होंने पाया कि कोरोना की प्रकृति में पहला बदलाव सितंबर में ब्रिटेन के केंट में दर्ज किया गया था। कोरोना वायरस का दूसरा पैटर्न दक्षिण अफ्रीका में मिला। इसके बाद दुनिया के कई देशों में कोरोना का यह स्ट्रेन मिल चुका है।

कोरोना वायरस के लक्षणों पर बड़ा अध्ययन हुआ है। इस अध्ययन को कनाडियन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित किया गया है। इसमें 70 हजार मरीजों के डाटा के आधार पर संक्रमण के लक्षणों को श्रेणीवार बताया गया है। शोधकर्ताओं ने लोगों के डाटा को तीन श्रेणियों में विभाजित किया है। पहला आउट पेशेंट, दूसरा इनपेशेंट और तीसरा आईसीयू में भर्ती मरीज। इन तीनों मरीजों के बीच में अंतर जानने की कोशिश की गई। 70,288 लोगों में से 53.4 प्रतिशत अस्पताल में भर्ती हुए। 4.7 प्रतिशत लोग आईसीयू में भर्ती हुए और शेष 46.6 प्रतिशत आउटपेशेंट थे।

यह भी पढ़े…..शेयर बाजार में तेजी, सेंसेक्स (Sensex) 212 अंक बढ़कर 49,900 के पार