New infectious disease

New infectious disease: कोरोना के बाद मध्यप्रदेश में एक ओर नई बीमारी ने दी दस्तक, बच्चों को बनाता है शिकार…

New infectious disease: यह संक्रमण खास तौर पर 5 वर्ष तक के बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा

नई दिल्ली, 05 अक्टूबरः New infectious disease: कोरोना वायरस के बाद मध्यप्रदेश में एक ओर बीमारी तेजी से अपने पैर पसार रही हैं। दरअसल यहां मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में 5 साल के बच्चों में बुखार के साथ मुंह-हाथ और पैरों पर छाले, खुजली का संक्रमण तेजी से फैल रहा हैं। बताया जा रहा है कि एंटेरो वायरस और पॉक्स वायरस के एक्टिव होने से बच्चे लगातार बीमार हो रहे हैं।

मिली जानकारी के अनुसार आमतौर पर यह वायरस बच्चों में अटैक करता हैं। ऐसे में यह एक साथ कई बच्चों को शिकार बना सकता हैं। जिले में एंटेरो वायरस और पॉक्स वायरस के संक्रमण से मासूमों में हाथ, मुंह और पैरों में संक्रमण से छाले की बीमारी तेजी से फैलने लगी हैं।

यह संक्रमण खास तौर पर 5 वर्ष तक के बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। इस बीमारी में हाथ पैर और मुंह में छाले पड़ रहे हैं। इसके साथ ही जहां छाले होते हैं वहां खुजली की भी शिकायत हो रही है। इन लक्षणों से ग्रसित कई बच्चे जिला चिकित्सालय में भर्ती हैं।

क्या कहते हैं चिकित्सक

शिशु रोग विशेषज्ञ और सिविल सर्जन डॉ एलके तिवारी ने बताया कि सामान्यता यह बीमारी एक बच्चे से दूसरे बच्चे में फैलती है। इसमें सामान्यतः सर्दी-बुखार और शरीर में लाल दाने मुंह में छाले आदि होते हैं। अभिभावकों को पैनिक होने की जरूरत नहीं है। उपचार से यह बीमारी ठीक हो जाती है। लेकिन जो लोग पहले इस बीमारी से ग्रसित हो चुके हैं उनसे अपने बच्चों का बचाव करें और किसी भी प्रकार की समस्या होने पर उसे अस्पताल लेकर आएं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Mukesh ambani received threat: भारतीय बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को एक बार फिर मिली जान से मारने की धमकी, कॉलर ने कही यह बातें…

Hindi banner 02