UU lalit

New CJI UU lalit verdict: पहले ही दिन एक्शन में नए मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित, लिया यह फैसला…

New CJI UU lalit verdict: यूयू ललित ने 900 से अधिक याचिकाओं को सूचीबद्ध करके एक प्रभावशाली प्रदर्शन निर्धारित किया

नई दिल्ली, 29 अगस्तः New CJI UU lalit verdict: भारत के नए मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित पद संभालते ही एक्शन में नजर आए हैं। दरअसल अपने पहले दिन को ही सुनवाई के लिए यूयू ललित ने 900 से अधिक याचिकाओं को सूचीबद्ध करके एक प्रभावशाली प्रदर्शन निर्धारित किया हैं। इन याचिकाओं में कर्नाटक हिजाब विवाद, केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन की जमानत, गौतम नवलखा सहित कई मामले शामिल हैं।

मालूम हो कि जस्टिस यूयू ललित का मुख्य न्यायाधीश के तौर पर आज पहला कार्य दिवस हैं। उन्होंने 27 अगस्त (शनिवार) को देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली थी। किंतु शनिवार और रविवार को न्यायालय में कामकाज बंद होता हैं। सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड रोस्टर के अनुसार, सीजेआई ने 15 बेंच में प्रत्येक को लगभग 60 मामले सौंपे हैं। कुल 900 मामले की सुनवाई होनी है।

इन याचिकाओं से निपटने के लिए सुबह 10.30 बजे से शाम 4 बजे तक अधिकतम 270 मिनट का आधिकारिक व्यावसायिक समय मिलेगा। इसका मतलब है, औसतन एक मामले को निपटाने में चार मिनट से थोड़ा अधिक समय मिलेगा। जस्टिस एमआर शाह की अगुवाई वाली बेंच को सबसे ज्यादा 65 याचिकाएं सौंपी गई हैं।

इन पीठों को मिली अहम केस की जिम्मेदारी

सीजेआई की अगुवाई वाली पीठ एनआईए के खिलाफ गौतम नवलखा और यूपी सरकार के खिलाफ सिद्दीकी कप्पन की याचिकाओं पर भी सुनवाई करेगी। न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता की अगुवाई वाली पीठ हिजाब प्रतिबंध की चुनौती पर सुनवाई करेगी। वहीं न्यायमूर्ति संजय के कौल की अगुवाई वाली मुसलमानों के बीच सभी एकतरफा तलाक के रिवाजों पर प्रतिबंध लगाने की याचिका पर सुनवाई करेगी।

क्या आपने यह पढ़ा….. Ghulam nabi azad statement: भाजपा में शामिल हो सकते हैं गुलाब नबी आजाद…! प्रधानमंत्री की तारीफ में कही यह बात

Hindi banner 02