Nasal covid vaccine iNCOVACC launched

Nasal covid vaccine iNCOVACC launched: भारत में लॉन्च हुई नाक से ली जानेवाली वैक्सीन, जानिए कितनी है कीमत…

Nasal covid vaccine iNCOVACC launched: हीट्रोलोगस बूस्टर के लिए ये दुनिया की पहली इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन

नई दिल्ली, 26 जनवरीः Nasal covid vaccine iNCOVACC launched: भारत आज अपना 47वां गणतंत्र दिवस मना रहा हैं। इस बीच देश को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक अहम हथियार मिला हैं। दरअसल स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने आज भारत बायोटेक की नेजल कोरोना वैक्सीन iNCOVACC को लॉन्च कर दिया।

मिली जानकारी के अनुसार ये वैक्सीन सरकार को 325 रुपये प्रति डोज में उपलब्ध होगी। वहीं निजी अस्पतालों में इसकी कीमत 800 रुपये होगी। हीट्रोलोगस बूस्टर के लिए यह विश्व की पहली इंट्रानेजल कोरोना वैक्सीन हैं।

भारत बायोटेक को दिसंबर 2022 में प्राथमिक 2-खुराक और हीट्रोलोगस बूस्टर के रूप में मंजूरी मिली थी. इससे पहले केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वर्ग के लिए आपातकालीन स्थितियों में इंट्रानेजल वैक्सीन के प्रतिबंधित उपयोग को मंजूरी दी थी. ये एक लागत प्रभावी कोविड वैक्सीन है जिसमें सीरिंज, सुई, अल्कोहल वाइप्स, बैंडेज आदि की आवश्यकता नहीं होती है।

कोविन पर कर सकते हैं खुराक के लिए अपॉइंटमेंट बुक

वैक्सीन की दो खुराक 28 दिन के अंतराल पर देनी होती है. वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक के अनुसार, कोविन वेबसाइट पर जाकर इंट्रानेजल वैक्सीन की खुराक के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया जा सकता है. iNCOVACC को वाशिंगटन विश्वविद्यालय, सेंट लुइस के साथ साझेदारी में विकसित किया गया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Republic day special: देश में यहां नहीं चलता भारतीय कानून, जानिए पूरा विवरण…

Hindi banner 02