Abu 2501

ठिठुरा प्रदेश, माउंट आबू माइनस –4 डिग्री सेल्शियस दर्ज हुआ न्यूनतम तापमान सैलानियों को आ रहा मजा

न्यूनतम तापमान में एक दिन चार डिग्री की गिरावट दर्ज । ऒर बीते 48 घण्टों में 10 डिग्री सेल्सियस की हुई है ,गिरावट दर्ज ।

शनिवार को न्यूनतम तापमान था 6. 0 डिग्री ओर रविवार को था ज़ीरो 0.0 डिग्री सेल्शियस । ओर सोमवार को गया माइन्स — 4 .0 डिग्री सेल्शियस ।

रिपोर्ट: किशन वासवानी,माउंट आबू
माउंट आबू, 25 जनवरी:
सर्दी ने जाते-जाते जनवरी के अंतिम सप्ताह में एक बार फिर से गोता लगाया है । बात की जाए पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू की तो यहां पर बीते 48 घंटों में न्यूनतम तापमान में 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है । शनिवार को यहां का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रिकॉर्ड हुआ था । तो रविवार को 6 डिग्री की गिरावट के साथ जमाव बिंदु पर जीरो डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ । इसी क्रम में यही गिरावट जारी रही । और 4 डिग्री की गिरावट के साथ सोमवार को -4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ ।

पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है वैसे तो दिसंबर के अंतिम सप्ताह से ही पूरा जनवरी माह में सर्दी के तेवर तीखे एवम तल्ख़ बने रहे । बीच-बीच में आंशिक राहत जरूर मिली ।लेकिन यहां पर लगभग 18 से 21 दिनों तक पारा जमाव बिंदु के नीचे ही दर्ज किया गया । जबकि अधिकतम तापमान 20 पॉइंट 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है ।

Whatsapp Join Banner Eng

सोमवार को न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने से घास के मैदानों में जहां बर्फ की चादर जमी हुई दिखाई दी तो ।वाहनों के शीशों पर औस जम गई । इसी तरह नक्की झील पर खड़ी हुई शिकारा बोटस में भी औस जम गई जिसे माउंट आबू में सैर सपाटे के लिए आए हुए सैलानियों ने खुरचकर कर के जमकर लुत्फ उठाया ।बीते वर्षो के मुकाबले इस बार जमाव बिंदु के नीचे अधिकतर दिनों में पारा रहने से सैलानियों को यहां से सैर सपाटे आनंद ज्यादा ही मिल रहा है ।

यह भी पढ़े…..दिल्ली में मार्च से राशन की डोर स्टेप डिलिवरी शुरू होगी: अरविंद केजरीवाल