Kedarnath Dham

Kedarnath dham door open: भारी बर्फबारी के बीच खोले गए केदारनाथ धाम के कपाट, भक्तों का उमड़ा जनसैलाब

Kedarnath dham door open: कपाट खुलने के मौके पर पूरे मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया

नई दिल्ली, 25 अप्रैलः Kedarnath dham door open: चार धामों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट पूरे विधि-विधान के साथ आज सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खोले गए। हालांकि केदारनाथ में भारी बर्फबारी हो रही हैं। इसके बावजूद काफी तादाद में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे हैं। कहा जा रहा है कि मंदिर परिसर में 7 हजार से अधिक श्रद्धालु उपस्थित रहें।

कपाट खुलने के मौके पर पूरे मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। हर तरफ ढोल तासे बज रहे थे।मालूम हो कि चार धाम यात्रा उत्तराखंड में 22 अप्रैल से शुरु हो चुकी है। इस यात्रा के पहले चरण में गंगोत्री और यमनोत्री धाम के कपाट खोल दिए गए।

खराब मौसम के चलते मंदिर जा रहे यात्रियों को रोक दिया गया था। केदारनाथ धाम समुद्र तल से 3 हजार 581 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर को पांचवें ज्योतिर्लिंग के रूप में भी पूजा जाता है।

ऐसी मान्यता है कि यहीं पर भगवान शिव ने पांडवों को बैल के रूप में दर्शन दिए थे। 8वी और 9वीं सदी में जगतगुरु आदि शंकराचार्य ने इस भव्य मंदिर का निर्माण कराया था।

क्या आपने यह पढ़ा…. Udhna-malda town summer special train: पश्चिम रेलवे उधना एवं मालदा टाउन के बीच चलाएगी ग्रीष्‍मकालीन स्पेशल ट्रेन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें