Petrol Diesel Price

Government income from petrol-diesel: जानें पेट्रोल-डीजल से कितना कमाती है सरकार, संसद में मिला जवाब

Government income from petrol-diesel: सरकार को पेट्रोल पर 27.90 रूपये लीटर और डीजल पर 21.80 रूपये प्रति लीटर की आमदनी होती हैं

नई दिल्ली, 29 नवंबरः Government income from petrol-diesel: पेट्रोल और डीजल की महंगाई से आम जनता त्राहिमाम हो चुकी हैं। सरकार से निरंतर कीमतों में कमी करने की मांग की जा रही हैं। हालांकि सरकार ने उत्पाद शुल्क में कटौती कर जनता को थोड़ी राहत तो दी है लेकिन सरकार की तरफ से पेट्रोल और डीजल के भाव में जो राहत दी गई है वह काफी नहीं हैं।

Government income from petrol-diesel: कई राज्यों में पेट्रोल अभी भी 100 रूपये प्रतिलीटर से ज्यादा कीमत पर बिक रहा हैं। हालांकि लगभग सभी भाजपा शासित राज्यों में वैट में कटौती कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लोगों को राहत दी गई हैं। इस बीच शीतकालीन सत्र के पहले दिन डीजल और पेट्रोल का मुद्दा संसद में गूंज उठा हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Digital currency proposal: आरबीआई ने सरकार को दिया डिजिटल करेंसी की लॉन्चिंग का प्रस्ताव, जानें क्या है खास

तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा में सरकार से सवाल किया कि पेट्रोल और डीजल पर सरकार को एक्साइज ड्यूटी के रूप में कितनी कमाई होती हैं। इसका जवाब देते हुए वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया कि सरकार को पेट्रोल पर 27.90 रूपये लीटर और डीजल पर 21.80 रूपये प्रति लीटर की आमदनी होती हैं।

गौरतलब है कि गत वर्ष कोरोना संक्रमण के दौरान कच्चे तेल के भाव गिरने से सरकार ने उत्पाद शुल्क बढ़ा दिया था। पेट्रोल पर 13 रूपये और डीजल पर 16 रूपये की वृद्धि कर दी गई थी।

Whatsapp Join Banner Eng