ASAM1 768x450 1

Flood in assam: असम के 29 जिलों में बाढ़ के हालात, 7 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित, कई लोगों की मौत

Flood in assam: असम में आफत की बाढ़ से अब तक 9 की मौत

नई दिल्ली, 20 मईः Flood in assam: असम इस समय प्रकृति के कहर का सामना कर रहा है। पिछले कई दिनों से लगातार तेज बारिश के चलते पूरा प्रदेश भारी बारिश का सामना कर है। बाढ़ (Flood in assam) के कहर की वजह से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बारिश की चपेट के 29 जिले इस समय बारिश की चपेट में और लगभग 7 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ के चलते प्रभावित हुए हैं।

असम के नगांव में सबसे अधिक 3.31 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इसके बाद कछार में (1.6 लाख) और होजाली (97,300) का स्थान है। इसके साथ ही बजली, बक्सा, बारपेटा, विश्वनाथ, बोंगाईगांव, कछार, दरांग, धेमाजी, धुबरी, डिब्रूगढ़, दीमा हसाओ, गोलपारा, हैलाकांडी, होजई, कामरूप, कामरूप मेट्रोपॉलिटन, कार्बी आंगलोंग वेस्ट, करीमगंज, कोकराझार, लखीमपुर, माजुली, मोरीगांव, नागांव, नलबाड़ी, सोनितपुर और उदलगुरी जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। प्राधिकरण ने जानकारी देते हुए बताया कि बाढ़ के कारण प्रदेश में 7.18 से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Research on hyperloop transport technology: रेलवे और IIT मद्रास ‘स्वदेशी’ हाइपरलूप तकनीक पर करेंगे काम

बाढ़ (Flood in assam) की वजह से अब तक राज्य में नौ लोगों की मौत हो चुकी है। आपदा प्रबंधन के आंकड़ों के मुताबिक बाढ़ की वजह से राज्य के 1413 गांव बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं. कक्षार और होजई को मिलाकर करीब 2 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। सेना, अर्द्धसैनिक बलों, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, नागरिक प्रशासन, प्रशिक्षित स्वयंसेवकों, दमकल और आपातकालीन सेवाओं तथा स्थानीय लोगों ने नावों और हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल कर बाढ़ प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों से 7,334 लोगों को निकाला है।

असम सरकार ने मरने वालों में से प्रत्येक के परिवारों को 4 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है। बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में 217 राहत शिविर और 224 राहत वितरण केंद्र खोले गए हैं। राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति में भी दिक्कत का सामना किया जा रहा है। सरकार का कहना है कि हम लोगों को राहत पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

Hindi banner 02