EC

Election new guidelines: पांच चुनावी राज्यों में रैलियों और रोड शो को लेकर चुनाव आयोग ने जारी की नई गाइडलाइन

Election new guidelines: रोड-शो और वाहन रैलियों पर अभी 11 फरवरी तक प्रतिबंध जारी रहेगा

नई दिल्ली, 31 जनवरीः Election new guidelines: भारत निर्वाचन आयोग ने आज पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर नई गाइडलाइन (Election new guidelines) जारी की हैं। गाइडलाइन के मुताबिक रोड-शो और वाहन रैलियों पर अभी 11 फरवरी तक प्रतिबंध जारी रहेगा। हालांकि आयोग ने कोरोना के मामलों में कमी देखते हुए मामूली छूटछाट दी हैं। नए निर्देशों के अनुसार अब प्रत्याशी और कार्यकर्ता 20 की संख्या में घर-घर चुनाव प्रचार कर सकेंगे।

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नई गाइडलाइन के अनुसार एक फरवरी से राजनीतिक दल या चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशी तय खुली जगहों पर एक हजार लोगों या जगह की क्षमता से 50 प्रतिशत लोगों को जुटाकर सार्वजनिक बैैठक कर सकते हैं। पहले यह सीमा 500 लोगों तक तय की गई थी।

क्या आपने यह पढ़ा……. Rajkot division honored 21 employees: रेल संरक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए राजकोट मंडल के 21 कर्मचारी सम्मानित

आयोग द्वारा जारी नई गाइडलाइन के मुख्य 5 पॉइंट

  • राजनीतिक पार्टी या चुनाव में खड़े होने वाले प्रत्याशी अब 1000 लोगों के साथ बैठक कर सकेंगे। इसमें स्थानीय एसडीएम के दिशा-निर्देशों का भी ध्यान रखना होगा।
  • आयोग ने 11 फरवरी तक किसी भी रोड शो, पद-यात्रा, साइकिल/बाइक/वाहन रैलियों और जुलूसों पर प्रतिबंध जारी रखा हैं।
  • अब डोर-टू-डोर चुनाव प्रचार के लिए 20 लोगों को अनुमति दी गई हैं। पहले यह सीमा 10 लोगों तक तय की गई थी। इस दौरान कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा।
  • आयोग ने बंद जगहों पर ज्यादा से ज्यादा 500 लोगों या हॉल-कमरे की क्षमता से 50 प्रतिशत लोगों को जुटाकर बैठक की अनुमति दी हैं।
  • इन बदलावों के अलावा 8 जनवरी को जारी गाइडलाइन के सभी निर्देश और प्रतिबंध लागू रहेंगे।

पांचों राज्यों में इन तारीख से होंगे चुनाव

बता दें कि उत्तर प्रदेश की 403 सीटों पर सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। इसके अलावा 60 सीटों वाले मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को दो चरणों में मतदान होंगा। 117 निर्वाचन क्षेत्रों वाले पंजाब मेें 20 फरवरी को एक चरण में मतदान होगा। 70 निर्वाचन क्षेत्रों वाले उत्तराखंड में एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा। वहीं 40 सीटों वाले गोवा में 14 फरवरी को एक ही चरण में मतदान होगा। सभी पांच राज्यों के विधानसभा सीटों के लिए 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी।

Hindi banner 02