Corona Vaccine e1623655653706

Corona vaccine 1st dose: जानें कोरोना वैक्सीन का पहला डोज कितने प्रतिशत कम करता है मौत का खतरा

Corona vaccine 1st dose: वैक्सीन का पहला डोज लगवाने से मौत का खतरा 96.6 प्रतिशत तो दूसरे डोज से 97.5 प्रतिशत कम हो जाता हैं

नई दिल्ली, 10 अगस्तः Corona vaccine 1st dose: केंद्र सरकार एक ऐसा कोरोना वैक्सीन ट्रैकर लॉन्च करने जा रही हैं जिससे लोग वैक्सीन के प्रभाव के बारे में साप्ताहिक अपडेट पा सकेंगे। वहीं लोग यह भी जान सकेंगे कि वैक्सीन लगवाने और न लगवाने पर कोरोना से मौत का खतरा कितना हैं।

Corona vaccine 1st dose: इसकी जानकारी देते हुए इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के हेड बलराम भार्गव ने कहा कि 18 अप्रैल से लेकर 16 अगस्त तक के आंकड़े बताते हैं कि वैक्सीन का पहला डोज लगवाने से मौत का खतरा 96.6 प्रतिशत तो दूसरे डोज से 97.5 प्रतिशत कम हो जाता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा.. EPFO alert: खतरे में है आपके पीएफ का पैसा, ईपीएफओ ने जारी किया अलर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि मई महीने में लगभग 20 लाख टीके प्रतिदिन लगाए जा रहे थे। लेकिन अब सितंबर में यह संख्या बढ़कर 78 लाख हो चुकी हैं। यह संख्या अभी ओर बढ़ेगी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 86 लाख टीके पिछले 24 घंटे में लगाए गए। मंत्रालय ने यह भी कहा कि देश में अभी भी कोरोना की दूसरी लहर जारी हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि देश में सिर्फ केरल ही एक ऐसा राज्य है जहां 1 लाख से अधिक कोरोना के सक्रिय मामले हैं। देश में कोरोना के कुल मामलों का 61 प्रतिशत हिस्सा केरल से हैं। वहीं नीति आयोग के सदस्य डॉ.वीके पॉल ने कहा कि अब साफ हो चुका है कि वैक्सीन के दोनों डोज से ही पूरा प्रोटेक्शन मिलता हैं। जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं ली है उन्हें जल्द ही वैक्सीन लगवानी चाहिए जिससे हर्ड इम्युनिटी हासिल हो।

Whatsapp Join Banner Eng