Corona Varrint

Corona effect in life: कोरोना संक्रमण के कारण इतने वर्ष घटी भारतीयों की उम्र, स्टडी में हुआ खुलासा

Corona effect in life: लाइफ एक्सपेक्टेंसी दो वर्ष कम हो गई हैं

नई दिल्ली, 25 अक्टूबरः Corona effect in life: कोरोना संक्रमण के कारण देश में करोड़ों लोगों पर असर हुआ हैं। इसके कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं को सामना भी करना पड़ रहा हैं। इसी दौरान एक अध्ययन से पता चला है कि देश में कोरोना महामारी के कारण लोगों के उम्र पर भी असर पड़ा हैं। लाइफ एक्सपेक्टेंसी दो वर्ष कम हो गई हैं।

Corona effect in life: मुंबई की इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर पॉपुलेशन स्टडीज के वैज्ञानिकों ने दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू युनिवर्सिटी के साथ मिलकर एक रिपोर्ट तैयार की हैं। जिसके अनुसार पुरुषों और महिलाओं के जन्म के समय लाइफ एक्सपेक्टेंसी 2019 में 69.5 साल और 72 साल से घटकर 2020 में 67.5 साल और 69.8 साल हो गई हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Mahant ravindra puri: जानिए कौन हैं अयोध्या में अखाड़ा परिषद के नए अध्यक्ष

दरअसल जीवन प्रत्याशा यानी लाइफ एक्सपेक्टेंसी लोगों की जिंदा रहने का एक औसत हैं। यह एक व्यक्ति के औसत जीवन का अनुमान होता हैं। नई स्टडीज में यानी आबादी के भीतर जीवन की अवधि में भिन्नता पर भी गौर किया गया और पाया गया कि 35-69 साल के पुरुषों पर कोरोना का प्रभाव सबसे अधिक था।

इस स्टडी में कहा गया कि 35-69 साल के लोगों में सामान्य वर्षों की तुलना में 2020 में कोरोना संक्रमण के कारण अधिक मौत हुई हैं और 35-69 आयु वर्ग का इसमें सबसे ज्यादा हिस्सा था।  

Whatsapp Join Banner Eng