449px Sonia Gandhi cropped

कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी ने देश भर के 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की,

449px Sonia Gandhi cropped

कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी ने देश भर के 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की, जिसमें राज्यों द्वारा जेईई – एनईईटी परीक्षा के मुद्दे पर विशेष जोर देने वाले मुद्दों पर चर्चा की गई।

▪️सीएम ने जो सबसे बड़ा मुद्दा उठाया था, वह कई महीनों तक बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को जीएसटी मुआवजे से वंचित करना था।

▪️उनकी अक्षमता के कारण भाजपा सरकार ने अर्थव्यवस्था को ऐसी विकट स्थिति में बर्बाद कर दिया है, कि वे राज्यों को अपना जीएसटी बकाया नहीं दे पा रही है।

▪️राज्य अब नागरिकों को धन की कमी के कारण उनकी सर्वोत्तम क्षमता प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं। जीएसटी मुआवजा राज्य के अधिकार का हनन है और केंद्र में भाजपा सरकार द्वारा स्पष्ट रूप से इनकार किया जा रहा है।

▪️यह लोक कल्याण के विश्वासघात से कम नहीं है।

▪️एक और प्रमुख मुद्दा जिस पर चर्चा की गई थी कि सितंबर में जेईई और एनईईटी परीक्षा आयोजित करने पर केंद्रीय सरकार पूरी तरह से अडिग है।

▪️देश भर के छात्र अपनी सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित हैं।

▪️ऐसे समय में जब मामले 30 लाख पार हो गए हैं, अदालती कार्यवाही और यहां तक ​​कि सरकार की बैठकें तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में स्थानांतरित हो गई हैं, सरकार ने शारीरिक उपस्थिति के साथ परीक्षा आयोजित करने का फैसला किया है।

▪️केवल 41 शहरों में परीक्षा हॉल हैं – जिसका अर्थ है कि अधिकांश छात्र (ज्यादातर मामलों में माता-पिता के साथ) को परीक्षा के लिए आने के लिए लंबी दूरी की यात्रा करनी होगी, जिससे यह और भी खतरनाक हो जाएगा। इसके अलावा, असम और बिहार बाढ़ से प्रभावित रहते हैं।

▪️इन राज्यों के छात्रों को परीक्षा का उत्तर कैसे देना चाहिए? सबसे बुरी बात यह है कि सरकार सभी के लिए एक अनुकूल निर्णय लेने के लिए छात्र समुदाय के साथ बातचीत भी नहीं कर रही है।

▪️सीएम इस बात से बेहद चिंतित थे और उन्होंने अपनी चिंताओं को जोरदार तरीके से उठाया।

▪️एक और बड़ा मुद्दा यह सामने आया है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में तीन अध्यादेशों के माध्यम से प्रमुख कृषि बाजार सुधारों की शुरुआत की है।

▪️‘वन इंडिया, वन एग्रीकल्चर मार्केट का नारा इन सुधारों के केंद्रीकरण के उद्देश्य की खुली घोषणा है। ये कृषि विपणन सुधार संघवाद पर हमला है।

▪️कृषि भारतीय राज्य संविधान के निर्माताओं द्वारा राज्यों को सौंपी गई विषय थी। ये अध्यादेश न केवल संविधान पर एक घातक हमला है।