Rahul sonia gandhi

Congress chintan shivir: कांग्रेस में बुजुर्ग नेताओं के लिए छुट्टी तय

Congress chintan shivir: कांग्रेस में बुजुर्ग नेताओं के लिए छुट्टी तय: युवाओं को भेजे जाएंगे 50 फीसदी टिकट-पोस्ट, गाइड बोर्ड को भेजे जाएंगे पुराने नेता

उदयपुर, 15 मई: Congress chintan shivir: उदयपुर में हो रहे चिंतन शिविर में कांग्रेस में बड़े बदलाव की सिफारिशों को मंजूरी दे दी गई है। इसके तहत अब अगले लोकसभा और विधानसभा चुनाव में कई बुजुर्ग नेताओं के टिकट काटे जाने की तैयारी है. संगठन से लेकर चुनाव टिकट वितरण तक युवाओं को मिलेगी प्राथमिकता ये बदलाव 2024 के लोकसभा चुनाव और उसके बाद होने वाले विधानसभा चुनाव से प्रभावी होंगे।

लोकसभा चुनाव में 50 साल से कम उम्र के नेताओं को 50 फीसदी टिकट दिया जाएगा. लोकसभा चुनाव से पहले हुए चुनाव में यह प्रावधान लागू नहीं होगा। युवा समूह की इन सिफारिशों को लागू करने पर सभी ने सहमति जताई है। बुजुर्ग नेताओं को गाइड बोर्ड में भेजने की तैयारी की जा रही है। = 50 वर्ष से कम आयु के नेताओं को कांग्रेस के संगठन में ऊपर से नीचे तक हर स्तर पर 50 प्रतिशत पद देने का प्रावधान होगा। चिंतन शिविर में मंथन के बाद तैयार ‘उदयपुर घोषणापत्र’ में इसे लागू करने का निर्णय लिया गया है। बुजुर्ग नेताओं के लिए सेवानिवृत्ति की आयु तय की जाएगी।

यह भी पढ़ें:-Lunar eclipse: 16 मई को चंद्र ग्रहण, लेकिन सूतक नहीं: शिव जी, विष्णु जी और चंद्रदेवी की करें पूजा

Congress chintan shivir: कांग्रेस के युवा समूह की सिफारिशों में नेताओं की सेवानिवृत्ति की आयु तय करने का सुझाव दिया गया है। इसके अनुसार लोकसभा, विधानसभा के सभी निर्वाचित पदों पर सेवानिवृत्ति की आयु निर्धारित की जाएगी। बुजुर्ग नेता चुनाव नहीं लड़ेंगे। पार्टी संगठन को मजबूत करने के लिए बुजुर्ग नेताओं को काम करने की सलाह दी गई है। इस प्रावधान के लागू होते ही कांग्रेस के बुजुर्ग नेता टिकट की दौड़ से बाहर हो जाएंगे। एक परिवार से केवल एक टिकट देने का प्रावधान लागू होगा, लेकिन अगर परिवार के किसी अन्य नेता ने पांच साल तक संगठन में काम किया है, तो उसे टिकट मिल सकेगा। अगर किसी नेता का बेटा पांच साल से संगठन में सक्रिय है तो परिवार को दूसरा टिकट मिल सकेगा।

इस प्रावधान को लागू करने से गांधी परिवार के अलावा कई बड़े नेताओं के परिवारों को दो टिकट मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी. नहीं तो पद से छुट्टी पर कांग्रेस के प्रखंड, जिला, राज्य और एआईसीसी स्तर के अधिकारियों के कार्यों का मूल्यांकन किया जाएगा. खराब नहीं करने वाले नेताओं के पद छिनेंगे। आधे अधिकारियों की आयु 50 वर्ष से कम होगी, प्रखंड से लेकर राज्य स्तर तक 50 प्रतिशत अधिकारी 50 वर्ष से कम आयु के होंगे. इससे युवा नेताओं को पार्टी में पद मिलेगा।

पार्टी पदों पर अनुसूचित जाति-अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और अल्पसंख्यकों की भागीदारी की अनुमति देने के लिए भी आरक्षण का प्रावधान लागू होगा। प्रत्येक राज्य में राजनीतिक मामलों की समिति का गठन किया जाना चाहिए। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर 9 अगस्त से प्रत्येक जिला स्तर पर 75 किमी लंबी पदयात्रा निकाली जाएगी। कांग्रेस में 90 से 180 दिनों में प्रखंड में खाली पड़े संगठन के पदों पर नियुक्तियां होंगी।

Hindi banner 02