CBSE Exam Datesheet e1708663885741

CBSE Exam New Rule: अब किताबें खोलकर परीक्षा देंगे 10वीं-12वीं के छात्र, CBSE बना रही खास प्लान

CBSE Exam New Rule: परीक्षा आयोजित करने का उद्देश्य यह है कि छात्रों द्वारा इसे पूरा करने में लगने वाले समय का मूल्यांकन किया जा सके

काम की खबर, 23 फरवरीः CBSE Exam New Rule: अगर आप भी 10वीं-12वीं के छात्र हैं तो यह खबर आपके लिए ही हैं। दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ओपन बुक परीक्षा के कॉन्सेप्ट पर सोच-विचार कर रही हैं। कहा जा रहा है कि बोर्ड साल के अंत में गिने-चुने स्कूलों में ओपन-बुक टेस्ट का परीक्षण आयोजित करेगा।

क्या आपने यह पढ़ा… Dawood’s Brother In Law Murdered: भगोड़े अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद के जीजा की यूपी में हत्या

प्राप्त जानकारी के अनुसार, ये परीक्षा कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए इंग्लिश, मैथमेटिक्स, साइंस और 11वीं-12वीं के लिए इंग्लिश, मैथ और बायोलॉजी जैसे विषयों के लिए होगी। परीक्षा को आयोजित करने का उद्देश्य यह है कि छात्रों द्वारा इसे पूरा करने में लगने वाले समय का मूल्यांकन किया जा सके।

आइए जानें क्या है ओपन बुक परीक्षा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओपन बुक परीक्षा में छात्रों को किताब खोलकर एग्जाम देनी होगी। इस परीक्षा में छात्रों को परीक्षा के दौरान अपने नोट्स, पाठ्यपुस्तकें या अन्य अध्ययन सामग्री ले जाने या देखने की अनुमति होगी। यह परीक्षा छात्रों की विषयों की समझ का मूल्यांकन करने की एक नई पद्धति हैं।

देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें