Ramesh pokhariyal

CBSC: केंद्रीय उच्चतर माध्यमिक बोर्ड ने कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं के कार्यक्रम घोषित किए

CBSC

CBSC आज कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया। यह परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी।

नयी दिल्ली, 02 फरवरी। CBSC केंद्रीय उच्चतर माध्यमिक बोर्ड ने आज कक्षा 10 और 12 की परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया। यह परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी। कक्षा 10 अंग्रेजी विषय का पेपर 6 मई को आयोजित किया जायेगा। वहीं इसी विषय का 12 वीं का इंग्लिश इलेक्टिव और इंग्लिश कोर की परीक्षा 4 मई को आयोजित की जायेगी।

इसकी जानकारी देते हुए शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आशा व्यक्त की है कि इस समय छात्र परीक्षा की तैयारी में व्यस्त होंगे। उन्होंने छात्रों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि वे किसी भी मानसिक तनाव में आये बिना सामान्य तौर पर परीक्षा की तैयारी करें।

Whatsapp Join Banner Eng

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई CBSC बोर्ड की परीक्षा कोरोना महामारी के दिशा-निर्देशों के बीच आयोजित की जायेगी। छात्रों को मास्क पहनना जरूरी है। वहीं सोशियल डिस्टैंसिग का पालन भी करना होगा। सभी स्कूल 1 मार्च से प्रैक्टिकल परीक्षा आयोजित करेंगे। परीक्षा का परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किया जायेगा।

परीक्षा के दौरान एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति दी जायेगी। परीक्षा केंद्रो पर प्रश्नपत्रों के 3 सेट भेजे जायेंगे। 10 वीं कक्षा के लिए 80+20 का फार्मूला लागू रहेगा। जिसमें 80 नंबर थ्योरी व 20 नंबर इंटरनल मूल्यांकन के दिए जायेंगे।

यह भी पढ़े…..भारतीय मूल की भव्या लाल नासा में बनी एक्टिंग चीफ ऑफ स्टाफ, पढ़े पूरी खबर