nitish kumar e1660037169417

Bihar politics news: नीतीश कुमार आज लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, इन्हें मिल सकती है मंत्रिमंडल में जगह…

Bihar politics news: नीतीश कुमार आज शाम चार बजे रिकॉर्ड 8वीं बार लेगें मुख्यमंत्री पद की शपथ

नई दिल्ली, 10 अगस्तः Bihar politics news: बिहार में आज नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है। इस बीच खबरें है कि नीतीश कुमार आज शाम चार बजे एक बार फिर सीएम पद की शपथ लेंगे। वहीं जेडीयू, कांग्रेस और राजद तीनों दलों में मंत्री बनने वाले चेहरों को लेकर नाम पर मंथन जारी है। नीतीश पहली बार साल 2000 में सात दिन के मुख्यमंत्री बने थे।

जानकारी के अनुसार अगले 22 साल में अब तक वे कुल छह बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं। यानी आज नीतीश कुल आठवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। यह अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है, क्योंकि देश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले नेता भी इतनी बार शपथ नहीं ले पाए हैं।

सूत्रों के मुताबिक बिहार सरकार में 16 से 18 मंत्री राजद के होंगे जबकि कांग्रेस को 3 या 4 पद मिल सकता है। वहीं जीतन राम मांझी की पार्टी हम पिछली सरकार की तरह ही इस सरकार ने भी एक सीट लेने में सफल होगी। हालांकि वामदलों ने बाहर से समर्थन देने का ऐलान किया है लेकिन लेफ्ट के भी दो विधायकों को मंत्री बनाए जाने की खबर मिल रही है।

बताया जा रहा है कि पार्टी की तरफ से आलोक मेहता, ललित यादव, भाई वीरेंद्र, अनिता कुमारी तस्लीमुद्दीन के बेटे शाहनवाज जैसे कई नामों पर चर्चा हो रही है और माना जा रहा है कि यह सभी मंत्रिमंडल में अपनी जगह बना पाएंगे। राजद कोटे के मंत्रियों का नाम फाइनल करने के लिए आज सुबह से ही पटना में 10 सर्कुलर रोड स्थित राबड़ी आवास पर मंथन जारी है। पिछली सरकार में मंत्री रहे आरजेडी के कई पुराने चेहरों को भी फिर से मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है लेकिन युवा नेतृत्व के कारण तेजस्वी यादव कई नए चेहरों को भी इस बार अपने साथ रखने के मूड में हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Vikram singh majithia bail: पंजाब के पूर्व मंत्री मजीठिया को हाईकोर्ट से मिली जमानत, क्या था मामला…

Hindi banner 02