E Cycle

Benefit of subsidy on buying e-bicycle: ई-साइकिल खरीदने पर मिलेगा सब्सिडी का फायदा, जानें सरकार का पूरा प्लान….

Benefit of subsidy on buying e-bicycle: बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण केंद्र और राज्य सरकारें लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही

नई दिल्ली, 24 मईः Benefit of subsidy on buying e-bicycle: बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिंग के कारण केंद्र और राज्य सरकारें लोगों को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। ऐसे में अगर आप आप ई-साइकिल खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। दरअसल दिल्ली सरकार ई-साइकिल खरीदने वालों को बड़ी राहत देने जा रही है। सरकार लोगों को ई-साइकिल पर सब्सिडी देने जा रही है।

Benefit of subsidy on buying e-bicycle: दिल्ली सरकार ने इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि दिल्ली में ई-साइकिल खरीदने वालों को सरकार की ओर से 5,500 रुपये की सब्सिडी दी जा रही है। सरकार ने कहा है कि पहले चरण में सरकार करीब 10,000 साइकिलों पर सब्सिडी देगी। सरकार जल्द ही भविष्य की योजनाओं और ई-साइकिलों पर कितनी सब्सिडी दी जाएगी, इस पर दिशा-निर्देश जारी करेगी।

क्या आपने यह पढा… Chhattisgarh government will a loss of 500 crores: केंद्र के इस फैसले से छत्तीसगढ़ सरकार को होगा 500 करोड़ का नुकसानः सीएम भूपेश बघेल

Advertisement

ई-साइकिल खरीदकर लोग कमा सकते हैं इतना मुनाफा

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ई-साइकिल की जानकारी देते हुए कहा कि पहले चरण में सरकार 1,000 ई-साइकिलों पर सब्सिडी देगी। फिलहाल सरकार ई-साइकिल पर 5,500 रुपये की सब्सिडी दे रही है। सरकार ई-साइकिल और ई-कार्ट की खरीदारी पर 15,000 रुपये तक की छूट दे सकती है।

Benefit of subsidy on buying e-bicycle: आपको बता दें कि पहले सरकार ई-कार्ट से साइकिल खरीदने वालों को ही सब्सिडी देती थी। लेकिन अब इसका विस्तार कॉरपोरेट हाउस ई-साइकिल को शामिल करने के लिए किया गया है। सरकार ने रुपये खर्च किए हैं। 30.00 तक सब्सिडी देने की तैयारी कर रहा है।

Advertisement

इलेक्ट्रिक वाहनों पर विशेष ध्यान दे रही है सरकार

बता दें कि ई-साइकिल की कीमत करीब 25 हजार रुपये से लेकर 30 हजार रुपये तक है। वहीं, कार्गो ई-साइकिल 40 से 45 हजार रुपये के बीच में मिलती है। वहीं, विभिन्न वाहनों की कीमत 90,000 रुपये से लेकर 3 लाख रुपये तक है। ऐसे में इस ई-साइकिल का इस्तेमाल डिलीवरी सर्विस के लिए किया जा सकता है। इससे दिल्ली में प्रदूषण के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। ऐसे में सरकार लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) के इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.