Nato

Nato: नाटो के संगठन, मिशन और सदस्यता के बारे में जानें हमारे साथ

Nato: नाटो का मूल उद्देश्य राजनीतिक और सैन्य साधनों के माध्यम से अपने सदस्यों की स्वतंत्रता और सुरक्षा की रक्षा करना

नई दिल्ली, 24 मईः Nato: नाटो (Nato) उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन के लिए खड़ा है और द्वितीय विश्व युद्ध के बाद शीत युद्ध की शुरुआत में 1949 में स्थापित किया गया था। 1945 में नाजी जर्मनी की हार के बाद, जर्मनी पर संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और सोवियत संघ जैसी विजयी शक्तियों का कब्जा था। जब सोवियत संघ ने 1948 में बर्लिन के कुछ हिस्सों में मित्र देशों की पहुंच को अवरुद्ध कर दिया, तो जर्मनी दो अलग-अलग राज्यों, जर्मनी के संघीय गणराज्य और जर्मन लोकतांत्रिक गणराज्य में विभाजित हो गया। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और यूरोप के दस देशों ने उत्तरी अटलांटिक संधि पर हस्ताक्षर करके सोवियत खतरे की धारणाओं का जवाब दिया।

कन्वेंशन के अनुच्छेद 5 में कहा गया है कि नाटो (Nato) के सदस्य सामूहिक रूप से अन्य सदस्यों पर हमलों का जवाब देते हैं। नाटो की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, “यह सहमति है कि यूरोप या उत्तरी अमेरिका में एक या एक से अधिक अनुबंध करने वाले दलों के खिलाफ सशस्त्र हमले को सभी अनुबंध करने वाले दलों के खिलाफ हमला माना जाता है।” भाग लेने वाले देश सैन्य रूप से जवाब देने के लिए बाध्य नहीं हैं, लेकिन वे समर्थन करना चुन सकते हैं अन्य सदस्य राजनीतिक, आर्थिक या अन्य प्रकार की सहायता के माध्यम से राज्य करते हैं।

नाटो मिशन

ब्रुसेल्स स्थित नाटो (Nato) की वेबसाइट कहती है, “नाटो का मूल उद्देश्य राजनीतिक और सैन्य साधनों के माध्यम से अपने सदस्यों की स्वतंत्रता और सुरक्षा की रक्षा करना है।” हालांकि, समूह के सैन्य अभियान स्पष्ट हैं। “यदि राजनयिक प्रयास विफल होते हैं, तो हमारे पास संकट प्रबंधन गतिविधियों को करने के लिए आवश्यक सैन्य शक्ति है।” नाटो के अमेरिकी मिशन के अनुसार, नाटो ने अपने “लोकतांत्रिक मूल्यों” और संसाधनों को साझा करने की प्रतिबद्धता भी व्यक्त की है जो संघर्ष को रोककर सदस्य देशों की रक्षा और सुरक्षा को मजबूत करते हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Benefit of subsidy on buying e-bicycle: ई-साइकिल खरीदने पर मिलेगा सब्सिडी का फायदा, जानें सरकार का पूरा प्लान….

नाटो सदस्य

नाटो (Nato) के वर्तमान में 30 सदस्य देश हैं। 1949 में 12 पूर्व सदस्य बेल्जियम, कनाडा, डेनमार्क, फ्रांस, आइसलैंड, इटली, लक्जमबर्ग, नीदरलैंड, नॉर्वे, पुर्तगाल, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका थे। समूह की वेबसाइट के अनुसार, यूरोप का कोई भी देश “संधि के सिद्धांतों और उत्तरी अटलांटिक क्षेत्र की सुरक्षा में योगदान” करने के लिए समूह में शामिल हो सकता है।

2004 में नाटो द्वारा अफगानिस्तान में लड़ रहे राष्ट्रों के गठबंधन की कमान संभालने के एक साल बाद, एक और देश जोड़ा गया: बुल्गारिया, एस्टोनिया, लातविया, लिथुआनिया, रोमानिया, स्लोवाकिया और स्लोवेनिया। 2009 में, अल्बानिया और क्रोएशिया सदस्य बने।

नाटो (Nato) अपनी सदस्यता कार्य योजना के माध्यम से अन्य देशों के साथ रणनीतिक साझेदारी विकसित करता है, जो सदस्य राज्यों और नाटो में शामिल होने के इच्छुक देशों को सहायता और सलाह प्रदान करता है। वर्तमान में, चार देश, जॉर्जिया, बोस्निया और हर्जेगोविना, मोंटेनेग्रो और मैसेडोनिया गणराज्य, इन कार्यक्रमों के माध्यम से नाटो में शामिल होने का प्रयास कर रहे हैं।

30 सदस्य राज्य हैं (उनकी भागीदारी के वर्ष)

बेल्जियम (1949)
कनाडा (1949)
डेनमार्क (1949)
फ्रांस (1949)
आइसलैंड (1949)
इटली (1949)
लक्ज़मबर्ग (1949)
नीदरलैंड्स (1949)
नॉर्वे (1949)
पुर्तगाल (1949)
ग्रेट ब्रिटेन (1949)
अमेरिका (1949)
ग्रीस (1952)
तुर्की (1952)
जर्मनी (1955)
स्पेन (1982)
चेक गणराज्य (1999)
हंगरी (1999)
पोलैंड (1999)
बुल्गारिया (2004)
एस्टोनिया (2004)
लातविया (2004)
लिथुआनिया (2004)
रोमानिया (2004)
स्लोवाकिया (2004)
स्लोवेनिया (2004)
अल्बानिया (2009)
क्रोएशिया (2009)
मोंटेनेग्रो (2017)
उत्तर मैसेडोनिया (2020)

2006 में, दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए कि प्रत्येक सदस्य देश अपने सकल घरेलू उत्पाद का 2 प्रतिशत रक्षा खर्च पर संयुक्त रूप से एक हमले की स्थिति में संधि दायित्वों को पूरा करने के लिए खर्च करेगा। हालाँकि, जबकि यू.एस. रक्षा पर 3.6 प्रतिशत खर्च करता है, टाइम पत्रिका के अनुसार, कुछ सदस्य राज्य उस स्तर तक पहुँचते हैं।

नाटो

नाटो (Nato) के सदस्य देशों का प्रतिनिधित्व प्रतिनिधिमंडलों द्वारा किया जाता है, जिनमें से प्रत्येक की अध्यक्षता एक अनुभवी राजनयिक या सैन्य अधिकारी द्वारा की जाती है, जिसे “निवासी प्रतिनिधि” के रूप में जाना जाता है। ये प्रतिनिधि नाटो के भीतर मुख्य प्रशासनिक निकाय, उत्तरी अटलांटिक परिषद बनाते हैं।

नाटो संचालन

1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद के वर्षों में, नाटो (Nato) का मिशन उसी के अनुसार बदल गया। 1990 के दशक में पूर्व यूगोस्लाविया में बाल्कन संघर्ष में, नाटो बलों ने अपना पहला युद्धकालीन अभियान चलाया, जिसमें बोस्नियाई विमानों को गिराना, बमबारी अभियान और अन्य हवाई हमले शामिल थे। नाटो सेना कोसोवो में लगभग 3,500 सैनिकों की सेना रखती है।

1991 में पड़ोसी कुवैत पर इराक के आक्रमण के लिए नाटो की प्रतिक्रिया ने भी प्रथम खाड़ी युद्ध को जन्म दिया। हालांकि, ऑपरेशन एंकर गार्ड के रूप में जाना जाने वाला मिशन मुख्य रूप से तुर्की सदस्यों पर हमलों की निगरानी और समर्थन करने के लिए था।

Hindi banner 02