EC Press edited

Assembly elections: पश्चिम बंगाल सहित पाँच राज्यों में चुनाव की घोषणा, जानें कब और कितने चरणों में होगे चुनाव

EC Press edited

Assembly elections: पश्चिम बंगाल की 294, तमिलनाडु की 234, केरल की 140, असम की 126 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव करवाये जायेंगे।

नई दिल्ली, 26 फरवरी। निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल सहित पाँच राज्यों में (Assembly elections) विधानसभा के चुनाव की घोषणा कर दी है। देश के पश्चिम बंगाल, केरल, तमिलनाडु, असम और पुडुचेरी में विधानसभा के चुनाव करवाये जायेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज इसकी जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि (Assembly elections) पश्चिम बंगाल में सर्वाधिक 8 फेज में चुनाव करवाये जायेंगे। असम में 3 और बाकी राज्यों में सिंगल फेज में चुनाव होंगे। पश्चिम बंगाल में पहले फेज की वोटिंग 27 मार्च को होगी। पश्चिम बंगाल समेत पाँच राज्यों में वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

Whatsapp Join Banner Eng

उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल की 294, तमिलनाडु की 234, केरल की 140, असम की 126 और पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव करवाये जायेंगे। गौरतलब है कि भाजपा ने पश्चिम बंगाल में 2019 के लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए 42 में से 18 लोकसभा सीटें जीतकर सबको चौंका दिया।

2016 से 2021 के बीच पश्चिम बंगाल में हुए विधानसभा चुनाव(Assembly elections) के दौरान सफलता हासिल कर भाजपा ने अपनी सीटों का आंकड़ा 15 तक पहुँचा दिया। कांग्रेस और लेफ्ट एक बार फिर मिल-जुलकर चुनाव लड़ रहे हैं। पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा। सभी चरणों की मतगणना एक ही तारीख 2 मई को होगी।

यह भी पढ़े…..वडोदरा एवं जामनगर के बीच एक और अतिरिक्‍त विशेष ट्रेन (Extra special train) की शुरुआत