Rambai

105 years old rambai won gold medal: 105 साल की उम्र में रामबाई ने लगाई सुनहरी दौड़, गोल्ड मेडल जीतकर रचा इतिहास, जानें…

105 years old rambai won gold medal: हरियाणा की दादी ने किया कमाल, 100 से 200 मीटर की दौड़ में जीता गोल्ड मेडल

नई दिल्ली, 22 जूनः 105 years old rambai won gold medal: उम्र को अगर हराना है तो शौक जिंदा रखिए, घुटने चलें या ना चलें मन उड़ता परिंदा रखिए, इस कहावत को सच साबित कर बताया है 105 साल की धाविका रामबाई ने। किंतु उनके शौक भी जिंदा है और घुटने भी चुस्त-दुरुस्त हैं। हम बात कर रहे हैं हरियाणा की एक ऐसी वृद्धा की जिन्होंने 100 से 200 मीटर की दौड़ में इतिहास रच दिया हैं।

दरअसल चरखी दादरी जिले के कदमा गांव की रामबाई ने गुजरात के वड़ोदरा में आयोजित राष्ट्रीय ओपन मास्टर्स एथलेटिक्स चैंपियनशिप के शुरुआती दिन 100 से 200 मीटर की रेस में गोल्ड मेडल जीतकर अपनी उम्र को बौना साबित कर दिया हैं। इसके साथ ही उन्होंने दिवंगत मान कौर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जिन्होंने 101 वर्ष की आयु में इस तरह का प्रदर्शन किया था।

इस प्रतियोगिता में सबकी निगाहें रामबाई पर टिकी हुई थी और उन्होंने 100 मीटर की रेस को 45.40 सेकंड और 200 मीटर रेस को एक मिनट 52.17 सेकंड में पूरा कर दो स्वर्ण पदक अपने नाम किए। रामबाई से पहले मान कौर ने 2017 में 101 साल की आयु में 100 मीटर की दौड़ को 74 सेकंड में पूरा किया था।

Advertisement

क्या आपने यह पढ़ा… PM Modi to visit Germany: इस तारीख को जर्मनी जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जानें क्या है कार्यक्रम

उम्र के इस पड़ाव में भी इतना स्वस्थ रहने के बारे में पूछ जाने पर उन्होंने कहा कि मैं हर दिन सुबह जल्दी उठती हूं और जॉगिंग करती हूं। मैं अपने घर के सारे काम खुद ही करती हूं। प्रतिदिन खेतों में काम भी करती हूं। रामबाई ने एक साल पहले ही दौड़ना प्रारंभ किया था और उन्होंने कहा कि मेरा यह प्रदर्शन मुझे अच्छा करने के लिए प्रेरित करेगा।

विदेश में प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का इरादा 

Advertisement

105 years old rambai won gold medal: रामबाई ने अपनी इस उपलब्धि के बाद कहा कि मैं बहुत खुश हूं। यह एक दुर्लभ अहसास है। उन्होंने हंसते हुए कहा कि अब कोई मुझे रोक नहीं सकता है। मुझे खुद पर भरोसा है। मैं अब विदेश में प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेना चाहती हूं। 

Hindi banner 02
देश की आवाज़ की तमाम खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें.

Advertisement
Copyright © 2022 Desh Ki Aawaz. All rights reserved.