village

Strange village: ऐसा गांव जहां हर इंसान जमीन के अंदर बनी गुफाओं में रहता है, पढ़ें पूरी खबर

Strange village: ग्रामीणों का कहना है कि यह घर हमारे लिए खास है क्योंकि ये बहुत अधिक सर्दी और तेज गर्मी से बचाते हैं

नई दिल्ली, 30 नवंबरः Strange village: दुनिया में एक ऐसा गांव भी है जहां इंसान जमीन के अंदर बनाई गई गुफाओं में रहते हैं। 1969 तक इस गांव से दुनिया के लोग अंजान थे। साल 1969 में आई बाढ़ के कारण जब अंडरग्राउंड बने घरों में पानी भर गया तो पता चला कि यहां लोग भी रहते हैं। आनन-फानन में लोगों को यहां से बाहर निकाला गया, लेकिन हालात स्थिर होने के बाद वे वापस उसी गुफा में रहने चले गए।

यह गांव ट्यूनीशिया के दक्षिण हिस्से में हैं। इसका नाम है मत्माता। इस गांव की बसाहट काफी अलग तरह की हैं। यहां जमीन के अंदर गहरी गुफाएं बनाई गई हैं। जो दूर-दूर तक आपस में जुड़ी हुई हैं। गांव की इसी खूबी के कारण यह जगह टूरिस्ट डेस्टिनेशन में तब्दील हो गई हैं। अब तक यहां स्टार-वॉर समेत कई हॉलीवुड़ फिल्मों की शूटिंग हो चुकी हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Google maps feature: गूगल मैप का यह फीचर चालान कटने से बचाएगा, अगर नहीं पता तो जरूर जान लें

Advertisement

जमीन के अंदर बनी गुफाओं में लोग क्यों रहते हैं इस पर ग्रामीणों का कहना है कि यह घर हमारे लिए खास है क्योंकि ये बहुत अधिक सर्दी और तेज गर्मी से बचाते हैं। यहां रहनेवाले ग्रामीण इस जगह को छोड़कर कहीं नहीं जाना चाहते। उनका मानना है कि यह हमारे लिए सबसे सुरक्षित जगह है और वो अपनी परंपराओं से दूर नहीं जाना चाहते।

इन अंडरग्राउंड घरों में हर व्यवस्था है। यहां बिजली भी है और टेलीविजन भी। यहां किसी को बुलाने या बात करने के लिए घरों में झांककर आवाज देते हैं। धीरे-धीरे यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ने पर ग्रामीणों ने अपने घरों के कुछ हिस्सों को होटल में तब्दील कर दिया हैं। यह होटल उनकी आमदनी का जरिया बन गए हैं।

Whatsapp Join Banner Eng