Google maps feature

Google maps feature: गूगल मैप का यह फीचर चालान कटने से बचाएगा, अगर नहीं पता तो जरूर जान लें

Google maps feature: यह फीचर आपकी गाड़ी की स्पीड ओवर होते ही तुरंत आपको अलर्ट करता हैं

नई दिल्ली, 30 नवंबरः Google maps feature: देश के तमाम बड़े शहरों में सुरक्षा के लिहाज से जगह-जगह कैमरे लगे हुए हैं। इन कैमरों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही हैं। ट्रैफिक पुलिस विभाग भी कैमरों की मदद से सड़क सुरक्षा नियमों का सही तरीके से पालन कराने की कोशिश में हैं। अगर आप भी दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो आपने काफी बार अनुभव किया होगा कि सड़क के ऊपर लगे ट्रैफिक विभाग के कैमरे तुरंत आपकी कार की तेज स्पीड को रीड कर लेते हैं और चालान कट जाता हैं।

काफी बार आप बहुत संभलकर गाड़ी चला रहे होते हैं लेकिन इसके बाद भी आपका ध्यान स्पीड से हट जाता है और चालान कट जाता हैं। ऐसी स्थिति में क्या किया जाए? ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत हैं। इस काम में आपका स्मार्टफोन आपकी मदद करेगा। ओवर स्पीडिंग से बचने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में गूगल मैप की मदद ले सकते हैं। गूगल मैप का एक फीचर है, स्पीडोमीटर। यह फीचर आपकी गाड़ी की स्पीड ओवर होते ही तुरंत आपको अलर्ट करता हैं।

क्या आपने यह पढ़ा….. Kevin Pietersen thanks india: जानिए केविन पीटरसन ने भारत और पीएम मोदी को क्यों कहा थैंक्यू

Google maps feature: आपकी गाड़ी जैसे ही तय की गई स्पीड लिमिट को क्रोस करेगी, यह फीचर तुरंत आपको अलर्ट करेगा। स्पीडोमीटर फीचर को एक्टिव करने के लिए आप सबसे पहले गूगल मैप की प्रोफाइल खोलें, इसके बाद सैटिंग में जाएं और फिर Navigation settings पर क्लिक करेें। यहां आपको ड्राइविंग में स्पीडोमीटर नजर आएगा, उसे ऑन करना होगा। यहां आपको कार की स्पीड लिमिट भरनी होगा।

Google maps feature: इसके बाद आप जब भी तय की गई स्पीड को पार कर जाएंगे तो स्पीडोमीटर का रंग लाल हो जाएगा। इसकी मदद से कार चलाते समय कार की स्पीड का अंदाजा लग जाता है और कई बार उन जगहों पर चालान कटने से बच जाता है जहां स्पीड लिमिट तय है और गलती से आपके स्पीड ज्यादा हो जाने की संभावना थी।

Whatsapp Join Banner Eng