Nepal plane crash

Nepal plane crash: नेपाल के लिए मनहूस है 15 जनवरी का दिन! जानिए इस तारीख को क्या-क्या हुआ…

Nepal plane crash: प्लेन क्रैश मामले में अब तक हुई 72 लोगों की मौत, 5 भारतीय शामिल

नई दिल्ली, 16 जनवरीः Nepal plane crash: 15 जनवरी का दिन नेपाल के लिए सबसे बुरे दिनों में से एक हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन नेपाल में बड़ा विमान हादसा हुआ हैं। इससे पहले भी नेपाल को यह दिन गहरा जख्म दे चुका हैं। दरअसल, 89 साल पहले 15 जनवरी 1934 को नेपाल में आए भीषण भूकंप में तकरीबन 11,000 लोगों की मौत हुई थी। वहीं अब 15 जनवरी 2023 को येति एयरलाइंस का एक विमान पोखरा हवाई अड्डे के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस विमान में सवार सभी 72 यात्रियों की मौत हो चुकी हैं।

89 साल पहले आए भीषण भूकंप से नेपाल में लगभग 11000 लोगों की मौत हुई थी। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8 मापी गई थी। इस भूकंप का प्रभाव भारत के भी कुछ हिस्सों में देखने को मिला था। 8 तीव्रता के इस भूकंप ने नेपाली राजधानी काठमांडू, भारत के बिहार राज्य के शहर मुंगेर और मुजफ्फरपुर को पूरी तरह से नष्ट कर दिया था।

रविवार सुबह हुआ था हादसा

वहीं, रविवार को नेपाल के पोखरा में हुए विमान हादसे में पांच भारतीयों समेत 72 लोगों की मौत हो गई. इस विमान में 68 यात्रियों और चालकदल के चार सदस्यों समेत कुल 72 लोग सवार थे और इनमें से कोई जिंदा नहीं बचा है. इस बात की पुष्टि सोमवार को नेपाल की सेना ने की. सेना ने सोमवार को बताया कि दुर्घटनाग्रस्त विमान से किसी को भी जिंदा नहीं निकाला जा सका. यह नेपाल में कई सालों का सबसे बड़ा विमान हादसा है.

रविवार सुबह लगभग 11 बजे यती एयरलाइंस का एक विमान दुर्घटना का शिकार हुआ था. 72 सीटर यह विमान पोखरा एयरपोर्ट के रनवे पर लैंड करने से महज 10-20 सेकंड पहले क्रैश हो गया. हादसे से पहले विमान के कॉकपिट से खतरे का कोई संकेत नहीं आया था. रविवार को यह इस विमान की तीसरी उड़ान थी. शुरुआती जांच में तकनीकी खराबी को इस हादसे की वजह माना जा रहा है.

क्या आपने यह पढ़ा…. G-20 meeting in Gujarat: जी20 बैठकों के लिए तैयार है गुजरात, जानिए पूरा कार्यक्रम…

Hindi banner 02