G 20

G-20 meeting in Gujarat: जी20 बैठकों के लिए तैयार है गुजरात, जानिए पूरा कार्यक्रम…

  • केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अश्विनी वैष्णव, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल और जी20 के लिए भारत के शेरपा अमिताभ कांत उद्घाटन सत्र में मौजूद रहेंगे

G-20 meeting in Gujarat: गांधीनगर में 22 से 24 जनवरी, 2023 के दौरान आयोजित होगी बी20 इंसेप्शन की बैठक

गांधीनगर, 16 जनवरीः G-20 meeting in Gujarat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत ने जी20 की अध्यक्षता प्राप्त की है। भारत सभी के कल्याण के लिए व्यावहारिक वैश्विक समाधान तलाश कर विश्व मंच पर अहम भूमिका निभाना चाहता है। भारत के लिए जी20 की अध्यक्षता देश के इतिहास में एक निर्णायक घटना है क्योंकि यह ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाने के दौरान मिली है। 18वीं जी20 समिट सितंबर-2023 में आयोजित होगी।

गुजरात शृंखलाबद्ध चर्चाओं, विचार-विमर्श और बैठकों के आयोजन के साथ इस ऐतिहासिक घटना में अपनी भूमिका अदा करने को तैयार है। गुजरात में आयोजित होने वाली 15 बैठकों में से पहली बैठक बिजनेस 20 (बी20) इंडिया इंसेप्शन मीटिंग है, जो 22 से 24 जनवरी, 2023 के दौरान गांधीनगर में आयोजित होगी।

बी20 इंसेप्शन के उद्घाटन समारोह में केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, वस्त्र, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल तथा जी20 के लिए भारत के शेरपा अमिताभ कांत मौजूद रहेंगे।

Advertisement

इसके साथ ही बी20 इंडिया के अंतर्गत बिजनेस एजेंडा पर परिणामोन्मुखी चर्चाओं एवं विचार-विमर्श को प्रोत्साहित करने के लिए बी20 के अध्यक्ष और टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन और 150 से अधिक पॉलिसी मेकर्स, थॉट लीडर्स, बिजनेस एग्जीक्यूटिव्स, सीईओ और जी20 देशों के इंटरप्राइजेज का प्रतिनिधित्व करने वाले सीनियर एग्जीक्यूटिव्स तथा कई बहुपक्षीय संस्थानों के प्रतिनिधि भी उद्घाटन बैठक में शिरकत करेंगे।

गुजरात सरकार जी20 प्रतिनिधियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेगी और उसके बाद प्रतिनिधिमंडल दांडी कुटीर का दौरा करेगा। यह प्रतिनिधिमंडल महात्मा मंदिर के एम्फी थियेटर में गराब और डांडिया की समृद्ध सांस्कृतिक परंपरा का भी अनुभव करेगा। सरकार ने गांधीनगर के पुनित वन में जी20 प्रतिनिधियों के लिए योग एवं आयुर्वेद सत्र का भी आयोजन किया है।

इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर लाइव क्राफ्ट डेमो और बाजरी (बाजरा) स्टेशन भी स्थापित किया जाएगा। ये प्रतिनिधि वैश्विक पटल पर फिन-टेक सिटी के रूप में उभर रही गिफ्ट सिटी का भी दौरा करेंगे तथा गुजरात की विरासत और संस्कृति की झलक देखने के लिए अडालज की वाव (बावड़ी) जाएंगे और उसके बाद पुनित वन में इको टूर करेंगे।

बी20 इंसेप्शन बैठक का मुख्य कार्यक्रम बी20 इंडिया सचिवालय की ओर से बनाया गया है, जो ‘आर.ए.आई.एस.ई. – जिम्मेदार, त्वरित, अभिनव, सतत और न्यायसंगत व्यवसाय’ विषय पर आधारित होगा। यह इंसेप्शन बैठक बी20 इंडिया के अंतर्गत आने वाले सभी टास्क फोर्स और एक्शन काउंसिल के अध्यक्ष के कार्य को औपचारिक रूप से शुरू करेगी। बैठक में निर्धारित प्राथमिकताओं पर चर्चा की जाएगी और लीडर्स समिट से पहले जी20 में प्रस्तुत की जाने वाली नीतिगत सिफारिशों को तैयार करने की दिशा में काम शुरू करेगी।

बी20 के प्रतिनिधि क्लाइमेट चेंज, युद्ध और महामारी के समय में सीमा पार डिजिटल सहयोग, टिकाऊ और लचीली मूल्य शृंखला, नेटीजन्स के बीच नवाचार का स्तर बढ़ाना और विभिन्न सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियों वाले समुदायों को सशक्त बनाने के लिए वित्तीय समावेशन जैसे बहुआयामी वैश्विक मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगे। इसके अलावा, टास्क फोर्स लचीले वैश्विक व्यापार और निवेश के लिए समावेशी जीवीसी (वैश्विक मूल्य शृंखलाओं) पर काम करेगी तथा भविष्य के कार्य, कौशल और गतिशीलता, डिजिटल परिवर्तन और वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए वित्तपोषण पर चर्चा करगी।

बी20 के अंतर्गत आयोजित होने वाले सत्रों की थीम है- ‘क्लाइमेट एक्शनः एक्सिलरेटिंग टूवर्स्य नेट जीरो एनर्जी फॉर ग्रीनर एंड सस्टेनबल फ्यूचर’, ‘रिथिंकिंग एंड रिवाइटलाइजिंग इनोवेशन टू ड्राइव, इन्लूमेसिव इम्पेक्ट’, ‘रिडिफाइनिंग द ग्लोबल डिजिटल कोऑपरेशनः अ कॉल फॉर एक्शन’, ‘बिल्डिंग रेजिलिएंट ग्लोबल वैल्यू चेन्सः एडवांसिंग इन्लूम्जन एंड इंटीग्रेशन ऑफ ऑल’ और ‘फॉस्टरिंग फाइनेंसियल इन्लूनिजन एंड एम्पॉवरिंग सोसायटीज।’

क्या आपने यह पढ़ा…. Foods For long life: लंबी जिंदगी के लिए वरदान हैं यह 5 सुपरफूड्स, फायदे जान आप भी कहेंगे वाह…

Hindi banner 02