Monkeypox virus: तेजी से पैर पसार रहा है मंकीपॉक्स, डब्ल्यूएचओ ने बुलाई आपातकालीन समिति की बैठक

Monkeypox virus: मंकीपॉक्स वायरस अब तक 42 देशों में फैल चुका, 3417 मामले आये सामने

नई दिल्ली, 24 जूनः Monkeypox virus: दुनियाभर के देशों में मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे है। यह बीमारी अब तक 42 देशों में फैल चुकी है। कोरोना के बाद मंकीपॉक्स ने चिंता बढ़ा दी है। वहीं इसके अबतक 3417 मामले सामने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसको लेकर अपनी आपातकालीन समिति की बैठक बुलाई है।

मंकीपॉक्स के प्रकोप को लेकर वैश्विक आपातकाल घोषित किया जाए या नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन बैठक में इस पर विचार किया जा सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से मंकीपॉक्स को लेकर वैश्विक आपातकाल घोषित किए जाने का मतलब होगा कि संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी इस प्रकोप को एक ‘असाधारण घटना’ मानती है और इसके अन्य देशों में भी फैलने का खतरा बना हुआ है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Shamshera trailer release: रणबीर कपूर व संजय दत्त की फिल्म ‘शमशेरा’ का धमाकेदार ट्रेलर रिलीज, यहां देखें

पिछले हफ्ते डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनाम घेब्रेयसस ने बताया था कि यह वायरस चालीस से अधिक देशों में पाया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि मध्य और पश्चिम अफ्रीका में दशकों तक मौजूद रहे इस वायरस का प्रकोप यूरोपीय मुल्कों में भी देखा जा रहा है।

वैज्ञानिकों के अंतरराष्ट्रीय गठबंधन, विश्व स्वास्थ्य नेटवर्क (डब्ल्यूएचएन) ने मंकीपॉक्स के प्रकोप को महामारी घोषित कर दिया है, जिसके बाद अब विश्व स्वास्थ्य संगठन के फैसले का इंतजार है। संक्रमण के मामलों पर नजर रखने वाली वेबसाइट मंकीपॉक्स मीटर का हवाला देते हुए डब्ल्यूएचएन ने बताया कि अब तक 58 देशों में 3,336 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है और इसका प्रकोप तेजी से फैल रहा है। नेटवर्क ने इसे आपदा बनने से रोकने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), राष्ट्रीय रोग नियंत्रण व रोकथाम संगठनों से तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है।

Hindi banner 02