Joe biden e1626686932880

जो बाइडेन आज लेंगे अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति पद की शपथ, पहली बार समारोह में अमेरिका को अमेरिकियों से खतरा

Joe biden
Pic credit: Google

वाशिंगटन, 20 जनवरी: ट्रंप समर्थकों की ओर से हिंसा की आशंकाओं के बीच नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन और नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस आज शपथ लेंगे। किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए पूरे वाशिंगटन डीसी को किले में तब्दील कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार शपथ ग्रहण समारोह अमेरिकी संसद में आज स्थानीय समयानुसार दोपहर 12 बजे (भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे) होगा। नेशनल गार्ड्स के करीब 25 हजार जवान यहां तैनात किए गए हैं।

Whatsapp Join Banner Eng

अमेरिकी संसद की ओर जाने वाली सड़कों पर हजारों की तादाद में सुरक्षाकर्मी गश्त लगा रहे हैं। चेहरों को ढके हथियारबंद सुरक्षाकर्मी गाड़ियों की जांच कर रहे हैं और ट्रैफिक को भी रास्ता दिखा रहे हैं। समारोह इस बार हमेशा की तरह भव्य नहीं होगा। कोरोना वायरस की वजह से भीड़ नहीं जुटेगी। इस बार एक हजार से 1200 लोग ही शपथ ग्रहण में हिस्सा ले पाएंगे।

यह पहली बार होगा कि अमेरिका में राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में अमेरिकियों से ही खतरा महसूस किया जा रहा है। 7 जनवरी को इलेक्टोरल वोट की काउंटिंग के दौरान कैपिटल हिल्स के अंदर और बाहर हिंसा हुई थी। उस वक्त ट्रम्प समर्थकों ने अमेरिकी संसद के अंदर घुसकर जमकर तोड़फोड़ की थी। लिहाजा अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियां ज्यादा ऐहतियात बरत रही हैं।

शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत अमेरिका के राष्ट्रगान के साथ होगी। फिर देश की फर्स्ट लेडी डॉ. जिल बाइडेन देश की जनता से बातचीत करेंगी। जो बाइडेन को देश के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स शपथ दिलाएंगे और इसके थोड़ी देर बाद भारतीय मूल की कमला हैरिस को सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस सोनिया सोटोमेयर शपथ दिलाएंगी। हैरिस अमेरिका के लोकतांत्रिक इतिहास में पहली महिला उपराष्ट्रपति होंगी। बता दें कि सोटोमेयर ने ही बाइडेन को 2013 में उपराष्ट्रपति पद की शपथ दिलाई थी।

यह भी पढ़े..जर्मनी में 14 फरवरी तक बढ़ा लॉकडाउन, ब्रिटेन में एक दिन में रिकार्ड 1610 की मौत