Plastic Home

House from plastic bottles: यहां के लोगों ने प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करने का शानदार तरीका ढूंढा, आप भी जानें…

House from plastic bottles: पनामा देश में बहुत जल्द ही ऐसे घर देखने को मिलेंगे जो प्लास्टिक की बोतलों से बने हुए होंगे

अहमदाबाद, 14 अप्रैलः House from plastic bottles: आपने हमेशा ईंट, पत्थर और लड़की से बने घर देखे होंगे। किंतु कभी आपने सुना है कि प्लास्टिक के भी घर होते हैं। अगर नहीं तो ऐसा होने वाला हैं। दरअसल पनामा देश में बहुत जल्द ही ऐसे घर देखने को मिलेंगे जो प्लास्टिक की बोतलों से बने हुए होंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पनामा में 83 एकड़ जमीन में इस गांव को बनाया जायेगा। इसलिए पनामा में एक ऐसे गांव को बनाया जा रहा है जहां सभी घर प्लास्टिक की बोतलों से बने होंगे। यहां के लोगों ने प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल करने का यह नायाब तरीका खोज निकाला हैं।

इस घर की खासियत यह है कि इसमें एसी की कोई आवश्यकता नहीं होगी। प्लास्टिक की बोतलों से बनी घर का तापमान ईंट और पत्थर से बने घर के अपेक्षा काफी कम होगा। घर बनाने वालों का यह भी दावा है कि घर की मजबूती के साथ भी कोई समझौता नहीं किया जायेगा। एक घर को बनाने के लिए 14,000 प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल होगा। इस गांव में 120 घर बनाये जायेंगे।

क्या आपने यह पढ़ा…. Big decision for mobile users: मोबाइल को लेकर सरकार का बड़ा फैसला? अगर ऐसा नहीं किया तो बंद हो जाएगा फोन

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें