Mobile tips

Big decision for mobile users: मोबाइल को लेकर सरकार का बड़ा फैसला? अगर ऐसा नहीं किया तो बंद हो जाएगा फोन

Big decision for mobile users: सरकार ने मोबाइल कंपनियों के लिए फोन में इमरजेंसी अलर्ट फीचर देना अनिवार्य कर दिया हैं

काम की खबर, 14 अप्रैलः Big decision for mobile users: मोबाइल यूजर्स के लिए यह खबर काफी महत्वपूर्ण हैं। दरअसल सरकार ने मोबाइल फोन को लेकर एक बड़ा फैसला लिया हैं। कहा जा रहा है कि सरकार ने मोबाइल कंपनियों के लिए फोन में इमरजेंसी अलर्ट फीचर देना अनिवार्य कर दिया हैं।

जानकारी के मुताबिक, सरकार के आदेश के बाद भी अगर स्मार्टफोन कंपनियां फोन में इमरजेंसी अलर्ट फीचर नहीं देती हैं तो उन कंपनियों पर कार्यवाही की जाएगी। साथ ही साथ बिना इमरजेंसी अलर्ट फीचर वाले स्मार्टफोन की बिक्री भारत में बंद की जाएगी। सरकार ने इसके लिए मोबाइल कंपनियोों को 6 महीने का वक्त दिया हैं।

सरकार ने जारी किया आदेश…

सरकार ने सभी मोबाइल निर्माता कंपनियों को निर्देश दिया है कि वो इमरजेंसी अलर्ट फीचर वाले स्मार्टफोन की ही बिक्री करें। वहीं पुराने स्मार्टफोन में भी सॉफ्टवेयर अपडेट करने इमरजेंसी अलर्ट फीचर उपलब्ध कराएं। अगर ऐसा नहीं होता है तो ऐसे सभी स्मार्टफोन को बंद कर दिया जाएगा।

क्यों लिया गया ऐसा फैसला

बता दें कि भारत सहित पूरे विश्व में प्राकृतिक आपदाओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई हैं। भूकंप से भारत भी अछूता नहीं हैं। स्मार्टफोन कंपनियों की ओर से कई देशों में इमरजेंसी अलर्ट फीचर दिया जाता हैं। किंतु भारत में बिकने वाले स्मार्टफोन में इमरजेंसी अलर्ट फीचर नहीं मिलता हैं। वहीं जिन स्मार्टफोन में इमरजेंसी अलर्ट फीचर मौजूद भी है, वो एक्टिव मोड में नहीं हैं।

क्या आपने यह पढ़ा…. Nagaland firing case 2021: नागालैंड फायरिंग मामले में हुई थी 14 लोगों की मौत, अब हो रहा यह बड़ा खुलासा

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें