Nagaland firing case 2021

Nagaland firing case 2021: नागालैंड फायरिंग मामले में हुई थी 14 लोगों की मौत, अब हो रहा यह बड़ा खुलासा

Nagaland firing case 2021: सरकार ने जवानों पर मुकदमा चलाने की नहीं दी मंजूरीः नागालैंड पुलिस

नई दिल्ली, 14 अप्रैलः Nagaland firing case 2021: नागालैंड में दिसंबर 2021 में सेना के जवानों की फायरिंग में 14 लोगों की मौत हुई थी। जिसकी जांच एसआईटी द्वारा की जा रही थी। इस मामले में अब बड़ा खुलासा हो रहा हैं। दरअसल सरकार ने 30 जवानों के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति देने से इनकार कर दिया हैं। नागालैंड पुलिस द्वारा इसकी जानकारी दी गई हैं।

सरकार ने सेना के जवानों के खिलाफ मुकदमा चलाने की नहीं दी मंजूरी

सूत्रों के मुताबिक, नागालैंड पुलिस ने अपने बयान में कहा है कि सैन्य मामलों के विभाग, रक्षा मंत्रालय और भारत सरकार ने सभी 30 आरोपी जवानों के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी देने से इनकार कर दिया है। मामले की जांच कर रही एसआईटी की चार्जशीट में इन सैन्य जवानों के नाम शामिल हैं। सरकार से मंजूरी नहीं मिलने की जानकारी नागालैंड पुलिस ने कोर्ट को दे दी है। 

जानिए क्या है पूरा मामला…

बता दें कि चार दिसंबर 2021 को नागालैंड के मोन जिले में कोयला खदान में काम करने वाले छह स्थानीय मजदूर एक पिकअप ट्रक में सवार होकर जा रहे थे। गलतफहमी में सेना के जवानों ने उन्हें उग्रवादी समझ लिया और इसी गलतफहमी में सेना के जवानों ने पिकअप पर फायरिंग कर दी, जिससे पिकअप में सवार छह युवकों की मौत हो गई।

घटना से गुस्साए लोगों ने सेना के जवानों को दो वाहनों में आग लगा दी और हिंसा शुरू कर दी, जिसके बाद सेना के जवानों ने फिर से फायरिंग की और इस गोलीबारी में सात और लोगों की मौत हो गई। घटना के अगले दिन बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए और इस दौरान भी भड़की हिंसा में सुरक्षाबलों की गोली से एक युवक की मौत हो गई। इस तरह इस घटना में कुल 14 लोगों की मौत हुई। सेना का एक जवान भी इस हिंसा में बलिदान हो गया। 

क्या आपने यह पढ़ा…. Baisakhi festival: आइए जानें क्यों मनाया जाता हैं बैसाखी का त्योहार और इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें