Baisakhi festival

Baisakhi festival: आइए जानें क्यों मनाया जाता हैं बैसाखी का त्योहार और इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें…

Baisakhi festival: सिख समुदाय के लोग बैसाखी को नए साल के रूप में मनाते हैं

धर्म डेस्क, 14 अप्रैलः Baisakhi festival: कृषि समृद्धि और समृद्धि का त्योहार बैसाखी इस बार आज 14 अप्रैल को मनाया जा रहा है। सिख समुदाय के लोग बैसाखी को नए साल के रूप में मनाते हैं। इस दिन लोग अनाज की पूजा कर भगवान का शुक्रिया अदा करते हैं। इसके बाद वे दोस्तों, रिश्तेदारों और करीबियों के साथ मिलकर सेलिब्रेट करते हैं। साथ ही मिठाइयां बांटकर एक दूसरे का मुंह मीठा करवाते है।

धार्मिक मान्यता है कि बैसाखी के दिन भगवान ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना की थी। इसलिए बैसाखी के पर्व का विशेष महत्व है। आइए जानते हैं सुख-समृद्धि के त्योहार बैसाखी से जुड़ी रोचक और अहम बातें….

इतिहासकारों के अनुसार बैसाखी के दिन सिख धर्म के दसवें गुरु श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। खालसा पंथ की स्थापना गुरु गोबिंद सिंह जी ने 13 अप्रैल 1699 को आनंदपुर साहिब में की थी। इतिहास के पन्ने पलटने पर पता चलता है कि स्वामी दयानंद सरस्वती ने 1875 में बैसाखी के दिन आर्य समाज की स्थापना की थी। यह दिन उसके लिए खास है। आर्य समुदाय के लोग बैसाखी का दिन भी मनाते हैं।

Advertisement

बैसाखी के दिन असम में बिहू, बंगाल में पोइला बोसाख, बिहार में सतुआन, तमिलनाडु में पुथंडु और केरल में विशु मनाया जाता है। इससे बैसाखी के दिन पूरे देश में उमंग और उत्साह का माहौल है। बैसाखी का त्यौहार लोग बहुत ही उत्साह के साथ मनाते हैं। बैसाखी को ‘धन्यवाद दिवस’ के नाम से भी जाना जाता है।

मान्यता है कि बैसाखी के दिन पंजाब और हरियाणा समेत देश भर के किसान भगवान का शुक्रिया अदा करते हैं। इस दिन किसान गेहूं की पकी फसल काटकर उससे मुनाफा कमाता है। साथ ही पूरे विश्व के कल्याण के लिए प्रार्थना करते है। जलियांवाला बाग का सर्वनाश बैसाखी के दिन हुआ था। इतिहासकारों के मुताबिक, 13 अप्रैल, 1919 को जनरल डायर ने बैसाखी मना रहे लोगों पर गोलियां चलाई थीं. इस हमले में सैकड़ों लोग मारे गए थे।

धार्मिक मान्यता है कि बैसाखी के दिन ही मां गंगा धरती पर अवतरित हुई थीं। गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप दूर हो जाते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो मनुष्य पाप से मुक्त हो जाता है। इसलिए बैसाखी का दिन बहुत ही शुभ होता है।

क्या आपने यह पढ़ा…. Confession of Atiq ahmed: माफिया अतीक अहमद का बड़ा कबूलनामा, कहा- पाकिस्तान की…

Hindi banner 02
देश की आवाज की खबरें फेसबुक पर पाने के लिए फेसबुक पेज को लाइक करें